Chhattisgarh: सेजबहार इंजीनियरिंग कॉलेज में काउंटिंग, कुल 133 राउंड में मतगणना, प्रत्येक विधानसभा के लिए लगे 14 टेबल

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024: जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह के साथ मतगणना ऑब्जर्वर रोहनचंद ठाकुर, दिप्तेन्दु बेरा और भानुप्रताप यादव मतगणना स्थल पर पहुंचे.
Chhattisgarh, Lok Sabha Election

सेजबहार इंजीनियरिंग कॉलेज में काउंटिंग, कुल 133 राउंड में मतगणना

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024: रायपुर लोकसभा निर्वाचन-2024 की मतगणना जिले में मंगलवार को सेजबहार के इंजीनियरिंग कॉलेज में मतगणना होनी है. इसकी तैयारी कर ली गई है. इसका जायजा लेने जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह के साथ मतगणना ऑब्जर्वर रोहनचंद ठाकुर, दिप्तेन्दु बेरा और भानुप्रताप यादव मतगणना स्थल पर पहुंचे. उन्होंने पोस्टल बैलेट तथा विभिन्न तलों में स्थित मतगणना केंद्र का निरीक्षण किया. साथ ही सुरक्षा सहित अन्य व्यवस्थाओं संबंधित आवश्यक निर्देश भी दिए. इस दौरान नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विश्वदीप सहित सभी ARO मौजूद थे.

कर्मचारियों को वितरित किए गए गमछे

गर्मी को देखते हुए मतगणना स्थल में पर्याप्त व्यवस्था की गई है. जगह-जगह मिष्ट शॉवर लगाए हैं, जिनसे हवा के साथ पानी की ठंडी बौछारें भी पडेंगी. साथ ही आने-जाने के रास्ते को सफेद शामियाने से कवर किया गया है. इससे ड्यूटी में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को गर्मी से राहत मिलेगी. मतगणना केन्द्र के अंदर परिसर में जगह-जगह ठंडे पानी, ORS घोल की व्यवस्था है और अंदर की ओर कूलर, वर्टिकल एसी की भी व्यवस्था की गई है. इसके अलावा अधिकारी-कर्मचारियों को लू से बचने के लिए गमछे भी वितरित किए गए हैं.

काउंटिग हॉल-8 और कुल टेबल-108

सुबह छह बजे पोस्टल बैलेट जिला कार्यालय के कोषालय स्थित स्ट्रांग रूम से मतगणना स्थल ले जाया जाएगा. प्रत्याशी अथवा उनके अभिकर्ता वाहन की इस्कार्टिंग करते हुए जा सकते हैं. सवेरे 8 बजे से पोस्टल मतों की गणना शुरू होगी. 8 बजे के पहले तक प्राप्त डाक मतपत्र गणना में शामिल किए जाएंगे. 8:30 बजे से EVM मशीनों की गणना शुरू हो जाएगी. सेजबहार में 7 विधानसभा 47-धरसींवा, 48-रायपुर ग्रामीण, 49-रायपुर पश्चिम, 50 रायपुर उत्तर, 51-रायपुर दक्षिण, 52-आरंग, 53 अभनपुर की और पोस्टल बैलेट की मतगणना होगी. काउंटिग हॉल-08 हैं और कुल टेबल-108. जिनमें प्रत्येक विधानसभा में 14 और पोस्टल बैलेट में 10 टेबल होंगे. 7 विधानसभा में कुल 133 राउंड होंगे. जिनमें धरसींवा में 19, रायपुर ग्रामीण में 23, रायपुर पश्चिम में 20, रायपुर उत्तर में 15, रायपुर दक्षिण में 19, आरंग में 18, अभनपुर में 18 और पोस्टल बैलेट के 1 राउंड मतगणना होगी.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh: ‘4 जून के बाद EVM पर सवाल उठाएंगे कांग्रेस और इंडी गठबंधन’, बोले- डिप्टी सीएम अरुण साव

17 स्थानों पर LED स्क्रीन से मिलेगी जानकारी

मतगणना के पल-पल की जानकारी के लिए शहर में अलग-अलग 17 स्थानों में LED स्क्रीन से जानकारी मिलेगी. कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गौरव सिंह के निर्देश पर मतगणना की जानकारी तुरंत मिलेगी. रायपुर में शारदा चौक, आरडीए भवन में, एमजी रोड में मंजू-ममता होटल के पास, शंकर नगर टर्निंग पाइंट के पास, राजाराम कृपा जलपान गृह की प्रथम तल की दुकान, स्टेशन रोड, मालवीय रोड स्थित सुमीत ज्वेलर्स के शॉप, फूल चौक, श्री शिवम पंडरी मेन रोड, फाफाडीह रोड, आनंद नगर, केनाल रोड, पंडरी बस स्टैंड, शारदा चौक गुरूनानक ट्रेडर्स के पास, बेबीलॉन टॉवर के परिसर में, शहीद भगत सिंह चौक, सिल्वर स्क्वॉयर टैगोर नगर, जयस्तंभ चौक किरण होटल, पंडरी मेन रोड एलईडी से जानकारी मिलेगी.

ज़रूर पढ़ें