48 घंटे तक चुनाव प्रचार नहीं कर सकते रणदीप सुरजेवाला, हेमा मालिनी के खिलाफ विवादित बयान को लेकर EC की बड़ी कार्रवाई

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद हेमा मालिनी के खिलाफ कथित टिप्पणी को लेकर कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला को 48 घंटे के लिए प्रचार करने से रोक दिया. 
Lok Sabha Election 2024

बीजेपी नेत्री हेमा मालिनी और रणदीप सुरजेवाला

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद हेमा मालिनी के खिलाफ कथित टिप्पणी को लेकर कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला को 48 घंटे के लिए प्रचार करने से रोक दिया. चुनाव आयोग का यह फैसला मथुरा से भाजपा सांसद के खिलाफ सांसद की टिप्पणी पर सुरजेवाला और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे दोनों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के बाद आया है.

बता दें कि कुछ दिन पहले भाजपा द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में सुरजेवाला को यह कहते हुए सुना गया, “लोग अपने विधायकों/सांसदों को क्यों चुनते हैं? ताकि वे (विधायक/सांसद) जनता की आवाज उठा सकें. वे कोई हेमा मालिनी तो हैं नहीं, जिन्हें #$#$ के लिए चुना गया हो.” इस टिप्पणी ने चुनावी मौसम में तूफ़ान खड़ा कर दिया, और भाजपा ने इसे ‘महिलाओं का अनादर करने और उनकी गरिमा को कम करने का नया स्तर’ बताया.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: ‘खुद अंबेडकर भी नहीं बदल सकते संविधान’, लालू यादव के बयान पर PM Modi ने किया पलटवार

चुनाव आयोग ने सुरजेवाला से मांगा था जवाब

गौरतलब है कि इससे पहले कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए चुनाव आयोग ने सुरजेवाला से 9 अप्रैल तक जवाब मांगा था. चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस नेता ने दावा किया कि “शिकायतकर्ता द्वारा वीडियो में छेड़छाड़ के साथ पेश किया गया था. इससे पहले, सुरजेवाला ने बीजेपी पर क्लिप को ‘तोड़ने-मरोड़ने’ का आरोप लगाते हुए एक्स पर कहा था, ”पूरा क्लिप देखें. मैंने जो कहा था वह यह था कि हेमा मालिनी जी के लिए हमारे मन में बहुत सम्मान है, जिन्होंने धर्मेंद्र जी से शादी की है, और इसलिए, हमारी बहू हैं. ”

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि मैंने बस इतना कहा था कि सार्वजनिक जीवन में, सभी (जनप्रतिनिधियों) को लोगों के प्रति जवाबदेह होना चाहिए… चाहे वह (हरियाणा के सीएम) नायब सिंह सैनी हों, या (पूर्व सीएम) मनोहर लाल खट्टर, या मैं. मेरा इरादा हेमा मालिनी जी का अपमान करने या किसी को ठेस पहुंचाने का नहीं था. भाजपा खुद महिला विरोधी है और आसानी से झूठ फैलाती है.”

आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन 

डीईओ कैथल में यह कहा गया है कि उपरोक्त आपत्तिजनक बातें कांग्रेस सांसद सुरजेवाला द्वारा दिए गए भाषण के दौरान की गई थीं. बीते 31 मार्च को कैथल जिले के पुंडरी विधानसभा क्षेत्र के फरल गांव में रणदीप सिंह सुरजेवाला और पूरे भाषण की डीईओ द्वारा तैनात वीडियो निगरानी टीम द्वारा वीडियोग्राफी की गई थी.” चुनाव पैनल ने कहा कि उसने डीईओ द्वारा प्रस्तुत भाषण के वीडियो की भी जांच की है और आश्वस्त है कि सुरजेवाला ने बयान दिया और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया.

ज़रूर पढ़ें