Lok Sabha Election 2024: मणिपुर के 11 बूथों पर होगा पुनर्मतदान, चुनाव आयोग ने दिया आदेश, मतदान के दौरान हुई थी हिंसा

Lok Sabha Election 2024: मणिपुर के दो जिलों के 11 बूथों पर फिर से मतदान होगा. इसको लेकर चुनाव आयोग ने आदेश जारी कर दिया है.
Lok Sabha Election 2024

मणिपुर में वोटिंग के लिए लाइन में खड़े लोग

Lok Sabha Election 2024: मणिपुर के दो जिलों के 11 बूथों पर फिर से मतदान होगा. इसको लेकर चुनाव आयोग ने आदेश जारी कर दिया है. अधिकारियों ने कहा कि भारत के चुनाव आयोग ने शनिवार को इनर मणिपुर संसदीय क्षेत्र (आईएमपीसी) के पांच विधानसभा क्षेत्रों में 11 पुलिस स्टेशनों पर पुनर्मतदान को मंजूरी दे दी, जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान हुआ था.

इससे पहले संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, मणिपुर ने आईएमपीसी के लिए रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) का एक संदेश संलग्न करते हुए एक पत्र ईसीआई को भेजा था. संघर्षग्रस्त राज्य के दो जिलों-इंफाल पश्चिम और इंफाल पूर्व में फैले इन केंद्रों पर 22 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक पुनर्मतदान होगा.

ये भी पढ़ें- PM Modi Interview: ‘निराशा की गर्त में डूबे दल हाथ-पैर मारने का कर रहे प्रयास’, पीएम मोदी का राहुल गांधी पर बड़ा हमला, बोले- किसी और सीट की तलाश में हैं युवराज

 पहले चरण में 19 अप्रैल को हुआ था मतदान 

चुनाव आयोग ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 58 (2) और 58 ए (2) के तहत निर्देश दिया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मणिपुर के कार्यालय ने एक प्रेस में कहा, “अप्रैल 22, 2024 (सोमवार) को उक्त मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान के समय के साथ नए सिरे से मतदान करने की तारीख के रूप में नियुक्त किया जाएगा. बता दें कि मणिपुर के आईएमपीसी के 11 मतदान केंद्रों के संबंध में 19 अप्रैल, 2024 (शुक्रवार) को मतदान हुआ था.

जिन मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान होगा, उनमें मोइरंगकम्पु साजेब उच्च प्राथमिक विद्यालय में 3/11 साजेब (ए) और एस इबोबी प्राइमरी स्कूल (ईस्ट विंग), खुरई थोंगम लीकाई में 3/21-खुराई थोंगम लीकाई-दोनों खुरई विधानसभा में शामिल हैं. विज्ञप्ति में कहा गया है, “इन मतदान केंद्रों के सभी मतदाताओं से अपील की जाती है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में आएं.”

नए सिरे से मतदान का प्रस्ताव

इससे पहले संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, मणिपुर ने आईएमपीसी के लिए रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) का एक संदेश संलग्न करते हुए एक पत्र ईसीआई को भेजा था. ईसीआई को आरओ के संदेश में छह मतदान केंद्रों पर नए सिरे से मतदान का प्रस्ताव है, जिनमें मोइरंगकम्पु साजेब उच्च प्राथमिक विद्यालय, इम्फाल पूर्वी जिले में खोंगमान जोन (वी)ए, इरोइसेम्बा उच्च प्राथमिक विद्यालय (पूर्वी विंग), इरोइसेम्बा उच्च प्राथमिक विद्यालय (पश्चिमी विंग), इरोइसेम्बा, उच्च प्राथमिक विद्यालय (मिडिल विंग) और खैदेम माखा शामिल हैं.

ज़रूर पढ़ें