Election Result: शुरुआती रुझानों में राजस्थान, कर्नाटक, यूपी-बिहार में BJP को झटका, कई सीटों पर कड़ी टक्कर

Lok Sabha Election 2024 Results: लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट मंगलवार यानी आज जारी होगा. सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है और अंतिम मतों की गिनती तक जारी रहेगी.
Lok Sabha Election 2024

भारतीय जनता पार्टी

Lok Sabha Election 2024 Results: लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट मंगलवार यानी आज जारी होगा. सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है और अंतिम मतों की गिनती तक जारी रहेगी. सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) 400 पार के नारे के साथ मैदान में उतरी थीं. वहीं, विपक्षी इंडिया अलायंस ‘लोकतंत्र-संविधान’ को बचाने का प्रण लेकर चुनाव लड़ रही थीं. लेकिन शुरुआती रुझानों में बिहार, यूपी, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान और कर्नाटक में बीजेपी को झटका लगता हुआ दिख रहा है.

बिहार में कई सीटों पर एनडीए और इंडिया ब्लॉक के प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर है. मीसा भारती ने पाटलिपुत्र में बीजेपी के रामकृपाल यादव से आगे चल रही हैं. राजद के उम्मीदवार सीतामढ़ी, उजियारपुर, पाटलिपुत्र, जहानाबाद और औरंगाबाद में आगे हैं. आरा और काराकाट में सीपीआईएमएल के उम्मीदवारों ने बढ़त ली हुई है. बता दें कि सीपीआईएमएल इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है. बेगूसराय में सीपीआई प्रत्याशी ने बीजेपी के गिरिराज सिंह पर बढ़त बनाया है. सासाराम में कांग्रेस के मनोज कुमार आगे हैं.

ये भी पढ़ें- Share Market: शुरुआती रुझान देख लुढ़का शेयर बाजार, अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट

यूपी के कई सीटों पर पिछड़ी बीजेपी

मतगणना के शुरुआती रुझानों को देखें तो यूपी में बीजेपी को झटका लगा है. आजमगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार दिनेश लाल यादव पीछे चल रहे हैं. इस सीट पर सपा के धर्मेंद्र यादव ने बढ़त बनाई हुई है. वहीं, जालौन सीट पर राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा सपा के नारायण दास अहिरवार से 16,000 से अधिक मतों से पीछे हैं. मुजफ्फरनगर सीट पर संजीव कुमार बालियान सपा के हरेंद्र सिंह मलिक से 28,000 से अधिक मतों से पीछे हैं.

राजस्थान में 9 सीटों पर कांग्रेस की बढ़त 

राजस्थान में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी समेत उनकी पार्टी के 13 उम्मीदवार शुरुआती रुझानों में आगे हैं. कांग्रेस नौ सीट पर बढ़त बनाए हुए है. ‘इंडिया गठबंधन’ के घटक दल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) तथा भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) एक-एक सीट पर आगे हैं.

हरियाणा में 4 सीटों पर बीजेपी आगे

हरियाणा की 10 लोकसभा सीट में से कांग्रेस पांच पर आगे है जबकि भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) चार पर और आम आदमी पार्टी (आप) एक सीट पर आगे है. निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी. सुबह 10 बजे जारी किए गए निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस की दिग्गज नेता कुमारी शैलजा ने सिरसा सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी अशोक तंवर पर 35,084 वोटों की अच्छी बढ़त हासिल कर ली है. रोहतक में वरिष्ठ कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा भाजपा के मौजूदा सांसद अरविंद शर्मा से 32,252 मतों से आगे हैं. कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी भाजपा के मौजूदा सांसद मोहन लाल बडोली से 3,216 मतों से आगे हैं.

ज़रूर पढ़ें