Election Result: जीरो पर सिमटने के बाद एक्शन में मायावती, बड़े बदलाव की तैयारी में BSP, मंडलवार रिपोर्ट की होगी समीक्षा

Lok Sabha Election Result 2024: चुनाव में मायावती(Mayawati) की बहुजन समाज पार्टी को सबसे बड़ा झटका लगा है. BSP उत्तर प्रदेश समेत देश में एक भी सीट पर नहीं जीत पाई है.
Mayawati, Election Result

बसपा सुप्रीमो मायावती (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों सबके सामने आ गए हैं. नतीजों में NDA को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है. अब NDA की ओर से नई सरकार बनाने की कवायद भी शुरू हो चुकी है. हालांकि, इस चुनाव में मायावती(Mayawati) की बहुजन समाज पार्टी को सबसे बड़ा झटका लगा है. BSP उत्तर प्रदेश समेत देश में एक भी सीट पर नहीं जीत पाई है. अब उनकी ओर से हार के कारणों की समीक्षा शुरू कर दी गई है. इस दौरान मायावती ने सबसे पहले पार्टी के तीन वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की. बैठक में मिले फीडबैक के आधार पर अब उन्होंने जिलाध्यक्षों और कोआर्डिनेटर्स से रिपोर्ट मांगी है.

मंडलवार रिपोर्ट को लेकर होगी बैठक

जानकारी के मुताबिक, मंडलवार रिपोर्ट मिलने के बाद BSP सुप्रीमो मायावती इसकी समीक्षा करने के बाद लखनऊ में जल्द बैठक करने वाली है. माना जा रहा है कि इस बैठक में मंडल कोआर्डिनेटर की व्यवस्था खत्म कर इसके स्थान पर एक नई व्यवस्था लागू की जाएगी. साथ ही संगठन में भी बदलाव किया जाएगा और बड़े पदों नियुक्त कुछ नेताओं को हटाकर नए नेताओं को जिम्मेदारी दी जाएगी. गौरतलब है कि, मायावती ने लोकसभा चुनाव से पहले कोआर्डिनेटर्स से प्रस्ताव मांगा था. उनकी ओर से दी गई सूची के आधार पर ही उम्मीदवारों का नाम फाइनल किया गया था. फिर भी चुनाव में यूपी समेत पूरे देश से 424 प्रत्याशी में से एक भी चुनाव नहीं जीत पाए.

यह भी पढ़ें: Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में शिंदे सरकार पर संकट! अजीत पवार की बैठक में नहीं पहुंचे 5 NCP विधायक

सहारनपुर के प्रत्याशी पर हुई कार्रवाई

चुनाव परिणाम आने के अगले ही दिन मायावती ने दिल्ली में यूपी के तीन बड़े पदाधिकारियों की बैठक बुलाई. बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र, रामजी गौतम और अशोक सिद्धार्थ के साथ हार के कारणों की समीक्षा की गई. इसमें ही यह जानकारी सामने आई कि कोआर्डिनेटर्स और जिलाध्यक्षों की ओर से उम्मीदवारों के चयन में लापरवाही बरती गई है. इस कारण से BSP को बड़ी हार का सामना करना पड़ा. बता दें मायावती ने एक्शन लेना भी शुरू कर दिया है. सहारनपुर के जिलाध्यक्ष जनेश्वर प्रसाद ने प्रत्याशी माजिद अली और उनके बड़े भाई केआरके को अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण निष्कासित कर दिया है.

ज़रूर पढ़ें