Election Result: PM आवास पर NDA की मीटिंग, TDP ने मांगा 6 मंत्रालयों समेत स्पीकर पद, 8 जून को शपथ ले सकते हैं नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Election Result 2024: सूत्रों के मुताबिक, नरेंद्र मोदी 8 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इसी क्रम में NDA के सभी सांसदों की ओर से समर्थन पत्र सौंप दिया गया है.
Election Result, PM Modi

PM आवास पर NDA की मीटिंग

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा हो चुकी है. नतीजों में NDA को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है. अब NDA की ओर से नई सरकार बनाने की कवायद भी शुरू हो चुकी है. इसके लिए प्रधानमंत्री आवास पर NDA के घटक दलों के साथ बैठक शुरू हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ, अमित शाह, जेपी नड्डा मौजूद रहे. वहीं बिहार के सीएम नीतीश कुमार, TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू, LJP-R चीफ चिराग पासवान और RLD चीफ जयंत चौधरी जैसे सभी NDA के दिग्गज नेता भी बैठक में मौजूद हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार की शाम को NDA राष्ट्रपति के पास आज ही सरकार बनाने का दावा कर सकती है.

TDP ने रखी 6 मंत्रालयों समेत स्पीकर पद की मांग

प्रधानमंत्री आवास पर जारी मीटिंग में JDU नेता और बिहार के सीएम नीतीश कुमार, TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू, आजसू चीफ सुदेश महतो, RLD चीफ जयंत चौधरी, जन सेना पार्टी चीफ पवन कल्याण, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, LJP-R चीफ चिराग पासवान चिराग पासवान, अपना दल-S नेता अनुप्रिया पटेल और हम पार्टी नेता जीतनराम मांझी शामिल हुए. सूत्रों की मुताबिक, TDP की ओर से 6 मंत्रालयों समेत स्पीकर पद की मांग की गई. वहीं, JDU ने 3 और चिराग ने 2(एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार), एकनाथ शिंदे ने 2(एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार), जीतन राम मांझी और अनुप्रिया पटेल ने एक मंत्रालय की मांग रखी है. वहीं, जयंत चौधरी ने कहा है कि हमें चुनाव से पहले ही एक मंत्री पद देने का वादा किया गया है.

यह भी पढ़ें: PM Modi ने राष्ट्रपति मुर्मू को सौंपा अपना इस्तीफा, 8 जून को हो सकता है नई सरकार का शपथ ग्रहण

बुधवार की सुबह हुई मंत्रिमंडल की आखिरी बैठक

सूत्रों के मुताबिक, नरेंद्र मोदी 8 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इसी क्रम में NDA के सभी सांसदों की ओर से समर्थन पत्र सौंप दिया गया है. इसके बाद 7 जून को सुबह 11 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में NDA के सभी सांसदों की बैठक भी प्रस्तावित है. बता दें कि, पीएम मोदी ने बुधवार दोपहर 2 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को इस्तीफा सौंप दिया था. इसके साथ ही मंत्रिमंडल भंग करने की सिफारिश की. बता दें कि फिलहाल नरेंद्र मोदी अब कार्यवाहक पीएम रहेंगे. इससे पहले मोदी मंत्रिमंडल की बुधवार की सुबह 11.30 बजे आखिरी बैठक हुई थी. बैठक में 17वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की गई थी. इस कैबिनेट बैठक में सरकार की ओर से तीसरी बार जीत को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया गया. इस दौरान नरेंद्र मोदी में कहा कि हार-जीत राजनीति का हिस्सा है, नंबर गेम चलता रहता है. हमने दस साल अच्छा काम किया आगे भी करेंगे.

ज़रूर पढ़ें