Exit Poll 2024: एग्जिट पोल देख इंडिया गठबंधन पर बरसीं CM ममता, लगाया भाजपा की मदद का आरोप

Lok Sabha Election Exit Poll 2024: सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि एग्जिट पोल को कुछ लोगों ने दो महीने पहले घर में बैठकर तैयार किया है, इसलिए इसकी कोई वैल्यू नहीं है.
Exit Poll 2024

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फोटो- सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election Exit Poll 2024: एग्जिट पोल के अनुमानों से भाजपाई झूम उठे हैं. सभी सर्वे में सत्तारूढ़ भाजपा को जोरदार वापसी करते दिखाया जा रहा है. इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल प्रेडिक्शन जमीनी हकीकत से मेल नहीं खाते क्योंकि इन्हें दो महीने पहले घर में बैठकर तैयार किया गया है. साथ ही सीएम ममता ने इंडिया गठबंधन पर भाजपा की मदद करने का आरोप लगाया है.

ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी जनसभाओं में आने वाले लोगों की प्रतिक्रिया एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों से मेल नहीं खाते. उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल को कुछ लोगों ने दो महीने पहले घर में बैठकर तैयार किया है, इसलिए इसकी कोई वैल्यू नहीं है. ममता ने आगे कहा, “हम देख चुके हैं कि 2016, 2019 और 2021 में किस तरह से एग्जिट पोल कराए गए थे. उनमें से एक भी सही साबित नहीं हुए थे.”

‘मुस्लिमों ने भाजपा को वोट नहीं किया’

सीएम ममता बनर्जी ने टीवी9-बांग्ला से बातचीत में कांग्रेस और सीपीआई (एम) पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा, “भाजपा ने जिस तरह से तुष्टीकरण किया और गलत जानकारी फैलाई कि मुस्लिम एससी, एसटी और ओबीसी का आरक्षण छीन रहे हैं. मुझे नहीं लगता कि मुस्लिमों ने भाजपा को वोट किया. मेरा मानना है कि कांग्रेस और सीपीआई (एम) ने पश्चिम बंगाल में भाजपा की मदद की.”

पश्चिम बंगाल में किसे बढ़त?

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटें हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, एनडीए को 26-31 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, तृणमूल कांग्रेस को 11-14 सीटें और इंडिया गठबंधन (कांग्रेस-लेफ्ट) को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. 2019 में तृणमूल ने 22, भाजपा ने 18 और कांग्रेस ने 2 सीटें जीती थीं.

ये भी पढ़ेंः ‘NDA में शामिल होने वाले हैं उद्धव ठाकरे’, नवनीत राणा के MLA पति का दावा, बोले- आने वाला समय मोदी का

NDA को मिल सकती है इतनी सीटें

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए को 361 से 401 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, एबीपी-सी वोटर ने एनडीए को 353 से 383 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है.

ज़रूर पढ़ें