Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव में BJP का नया प्लान, एमपी में कांग्रेस को हो सकता है बड़ा नुकसान, हर जिले में बनाई गई कमेटी

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद अब BJP आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को और भी ज्यादा कमजोर करने में जुट गई है.

Lok Sabha Election 2024

लोकसभा चुनाव में BJP का नया प्लान

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर देश मे सियासी हलचल तेज हो चुकी है. वहीं 2024 का चुनाव जीतने के लिए भारतीय जनता पार्टी कई तरह की रणनीतियों पर भी काम कर रही है. BJP मोदी सरकार की योजनाओं के साथ-साथ अन्य कई रणनीतियों पर भी काम कर रही है. वह रणनीति के तहत BJP विपक्षी दलों को कमजोर करने का काम भी कर रही है. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद अब BJP आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को और भी ज्यादा कमजोर करने में जुट गई है.

नरोत्तम मिश्रा को मिली अहम जिम्मेदारी

बीते दो महीनों में ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के एक रिपोर्ट के मुताबिक एमपी के पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के नेतृत्व वाली कमेटी अन्य दलों के कार्यकर्ताओं को BJP में शामिल कराने के मिशन में जुटी हुई है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पार्टी में शामिल कराने के लिए उनकी टिम लगातार काम कर रही है. कमेटी की ओर से दिए गए आंकड़ों के अनुसार 21 मार्च से अब तक 16 हजार से अधिक कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ-साथ समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के कई नेता BJP में शामिल हुए हैं. वहीं इस बारे में नरोत्तम मिश्रा कहना है कि पार्टी की ओर से होली के बाद मेंबरशिप के मामले गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनेगा.

हर जिले में BJP ने बनाई ज्वॉइनिंग कमेटी

रिपोर्ट के मुताबिक एमपी के हर जिले में BJP की ओर से ज्वॉइनिंग कमेटी बनाई गई है. हर कमेटी में एक सांसद, विधायक और पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल हैं. यह कमेटी अन्य दलों के कार्यकर्ताओं के नामों की स्क्रीनिंग करती है. इसके बाद पैनल यह लिस्ट सीएम मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और नरोत्तम मिश्रा की टीम को भेजी जाती है. बाद में इसपर निर्णय लिया जाता है. वहीं विपक्षी दलों के नामों पर फैसला केंद्रीय नेतृत्व करता है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: झारखंड में कांग्रेस कब करेगी अपने प्रत्याशियों का ऐलान? प्रदेश अध्‍यक्ष ने दी बड़ी जानकारी

कांग्रेस ने नकारा BJP के दावे को

हालांकि कांग्रेस से इस बारे में जब सवाल किया गया तो उन्होंने इसे नकार दिया. पार्टी के नेताओं ने बीजेपी की ओर से दिए गए आंकड़ों को सफेद झूठ करार दिया. एमपी कांग्रेस के उपाध्यक्ष जेपी धनोपिया के मुताबिक उनके पास 90 लाख कार्यकर्ता हैं जो पार्टी की आधिकारिक सूची में हैं. उन्होंने कहा, ‘BJP इन आंकड़ों को लेकर झूठ बोल रही है. हमारी संख्या के अनुसार, पार्टी छोड़ने वाले नेताओं की वास्तविक संख्या लगभग 600 है.

सात पूर्व विधायक BJP में शामिल

बताते चलें कि BJP की ओर से किए जा रहे दावे के मुताबिक पार्टी में शामिल होने वालों में एक पूर्व केंद्रीय मंत्री, सात पूर्व विधायक और लगभग 2,000 ऐसे नेता शामिल हैं, जो जिला इकाई अध्यक्ष, महासचिव, आईटी सेल, महिला मोर्चा प्रमुख, प्रवक्ता, मौजूदा मेयर जैसे पदों कांग्रेस या अन्य दलों में शामिल थे. वहीं कांग्रेस के लगभग 12,000 बूथ कार्यकर्ता भी BJP में शामिल हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: यूसुफ पठान के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस, की वर्ल्ड कप और सचिन की तस्वीरों के इस्तेमाल की शिकायत

छिंदवाड़ा में 2111 कार्यकर्ताओं ने छोड़ी पार्टी

बीजेपी पैनल के आंकड़ों के मुताबिक एमपी के 55 में से 34 जिलों में कांग्रेस छोड़ने वालों नेताओं और कार्यकार्ताओं की संख्या ज्यादा है. BJP की ओर से दिए जा रहे आंकड़ों के अनुसार, शाजापुर में 2500, छिंदवाड़ा में 2111, नर्मदापुरम में 1606 और विदिशा में 1103 कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी छोड़ दी है. बता दें कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस ही BJP का मुख्य विरोधी दल है. ऐसे में BJP की ओर से जारी किए गए आंकड़े अगर सही साबित होते हैं तो यह निश्चित तौर पर कांग्रेस के लिए खतरे की घंटी है.

ज़रूर पढ़ें