Exit Poll: बंगाल में BJP उड़ा सकती है ममता की नींद, एग्जिट पोल में तोड़े रिकॉर्ड, तेलंगाना में भी कर रही कमाल

Exit Poll: पश्चिम बंगाल में BJP सारे रिकॉर्ड तोड़ते दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी तृणमूल कांग्रेस(TMC) से ज्यादा सीटें जीत रही हैं. वहीं तेलंगाना में भी BJP का प्रदार्शन हैरान करने वाला है.
Exit Poll, Lok Sabha Election

बंगाल में BJP उड़ा सकती है ममता की नींद, एग्जिट पोल में तोड़े रिकॉर्ड, तेलंगाना में भी कर रही कमाल

Lok Sabha Exit Poll: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान खत्म हो चुके हैं. शनिवार को अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया. चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद देश की कई मीडिया एजेंसियों की ओर से एग्जिट पोल जारी किए गए हैं. हालांकि, 44 दिनों तक और 7 चरणों तक चली लंबी चुनावी प्रक्रिया के बाद 4 जून को मतगणना होगी और नतीजे घोषित किए जाएंगे. लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल में देश की जनता का मूड पता चल जाएगा. कई पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में BJP सारे रिकॉर्ड तोड़ते दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी तृणमूल कांग्रेस(TMC) से ज्यादा सीटें जीत रही हैं. वहीं तेलंगाना में भी BJP का प्रदार्शन हैरान करने वाला है.

पश्चिम बंगाल में बड़े सरप्राइज पैकेज के तौर पर उभरी BJP

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में BJP बड़े सरप्राइज पैकेज के तौर पर उभरी है. 42 सीटों वाले पश्चिम बंगाल में BJP के खाते में 26-31 सीटें आती दिख रही हैं. वहीं राज्य की सत्ता पर काबिज तृणमूल कांग्रेस को भारी नुकसान होते दिख रहा है. TMC को 11-14 सीटें मिल सकती हैं. इसी के साथ INDIA ब्लॉक को सिर्फ 0-2 सीटें ही मिल सकती हैं. सी-वोटर सर्वे के मुताबिक NDA गठबंधन के खाते में 23-27 सीटें जा सकती हैं और TMC के खाते में 13-17 सीटें जाने का अनुमान है. वहीं, INDIA गठबंधन को 1-3 सीटों पर जीत मिल सकती है. इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के आंकड़ों की बात करें तो, BJP को 22-26, TMC को 14-18 और INDIA ब्लॉक को 1-2 सीटें मिल सकती हैं.

तेलंगाना में BJP को भारी बढ़त का दावा

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक तेलंगाना की सभी BJP सभी को हैरान कर सकती है. तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों में से NDA को 11-12 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके अलावा INDIA गठबंधन को 4-6 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. सी-वोटर सर्वे के मुताबिक तेलंगाना में NDA को 7-9 और कांग्रेस+ को 7-9 सीटों का अमुमान जताया गया है. इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक, BJP को 8-10, कांग्रेस को 6-8, BRS को 0-1 और AIMIM को 1-1 सीटें मिल सकती हैं. बता दें कि 2019 में BJP ने 4, कांग्रेस ने 3, TRS ने 9 और AIMIM ने 1 सीट जीती थी. वहीं 2014 में TRS ने 11, कांग्रेस ने 2 और YSR-कांग्रेस, BJP, TDP और AIMIM को एक-एक सीट मिली थी.

यह भी पढ़ें: UP Exit Poll: यूपी में BJP के आगे ‘शहजादे’ फेल! एक्जिट पोल में जानें NDA को भारी बढ़त, जानें उत्तराखंड का भी हाल

2019 के लोकसभा चुनाव में TMC ने 22 सीटों पर जीत दर्ज की

बता दें कि, 2019 के लोकसभा चुनाव में TMC ने 22 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस दौरान BJP, TMC को कड़ी टक्कर देते हुए नजर आई थी. राज्य की 42 संसदीय सीटों में से 18 जीतकर BJP ने सभी को हैरान कर दिया था. इस दौरान कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट पर ही संतोष करना पड़ा. दूसरी ओर वाम दल का तो खाता भी नहीं खुला. इससे पहले 2014 में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस(TMC) ने 34 सीटें जीती थी और BJP के खाते में महज 2 सीट गई थी. इसी दौरान कांग्रेस राज्य में 4 संसदीय सीटें जीतने में कामयाब रही थी. 2014 के चुनाव में ममता बनर्जी की आंधी ने वाम मोर्चे को अब तक की सबसे कम 2 सीटों पर ला दिया था. ऐसे में 2024 के चुनाव में BJP को ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान TMC के लिए बड़ी खतरे की घंटी साबित हो सकती है.

ज़रूर पढ़ें