Lok Sabha Election 2024: BJP ने चुनाव देखने के लिए दुनिया की 25 पार्टियों को भेजा न्योता, जानिए किन देशों को रखा लिस्ट से बाहर

Lok Sabha Election 2024: भारत में हो रहे सियासी घटनाक्रमों पर दुनियाभर की नजर बनी हुई है. अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के अकांउट फ्रीज होने के आरोपों के साथ ही इस चुनाव पर अमेरिका, जर्मनी और यूएन ने भी टिप्पणी की है.
BJP 44th Foundation Day, Lok Sabha election, BJP

BJP ने चुनाव प्रचार देखने के लिए दुनिया की 25 पार्टियों को भेजा न्योता

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा के लिए पहले चरण के चुनाव में सिर्फ 9 दिन बचे हैं. इसके लिए राजनीतिक पार्टियां जोर-शोर से चुनाव की तैयारियों में लगी हुई हैं. इस बीच भारत में हो रहे सियासी घटनाक्रमों पर दुनियाभर की नजर बनी हुई है. अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के अकांउट फ्रीज होने के आरोपों के साथ ही इस चुनाव पर अमेरिका, जर्मनी और यूएन ने भी टिप्पणी की है. इस बीच BJP ने कई वैश्विक पार्टियों को लोकसभा चुनाव के पार्टी के प्रचार अभियान को देखने के लिए बुलाया है.

दुनियाभर की 13 पार्टियां आएंगी भारत

इस बीच केंद्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 25 से अधिक वैश्विक पार्टियों को लोकसभा चुनाव के पार्टी के प्रचार अभियान को देखने के लिए बुलाया है. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, दुनियाभर की 13 पार्टियां भारत आने वाली हैं. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर के कई देशों और कई दलों के नेता BJP के निमंत्रण पर लोकसभा चुनाव के दौरान भारत आने वाले हैं.

अमेरिका से किसी भी पार्टी को नहीं भेजा न्योता

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका की दोनों पार्टियों सत्तारूढ़ डेमोक्रेट और विपक्षी रिपब्लिकन में से किसी को भी BJP ने भारत नहीं बुलाया है. अमेरिकी पार्टियों को नहीं बुलाए जाने पर BJP के एक नेता ने अखबार से बात करते हुए जानकारी दी है कि अमेरिकी पार्टियां एक तो अपने राष्ट्रपति चुनाव में व्यस्त हैं और इसके अलावा, अमेरिकी पार्टियों का स्ट्रक्चर भारत या यूरोपीय देशों के दलों के मुताबिक नहीं है. अमेरिका में पार्टी कार्यकर्ता को अपनी पार्टी के अध्यक्ष तक का नाम नहीं पता हो सकता है. ऐसा इसलिए है कि वहां का सिस्टम केवल राष्ट्रपति या अमेरिकी कांग्रेस के कार्यालय को ही प्रमुख बनाता है.

ब्रिटेन-जर्मनी को भी BJP ने बुलाया भारत

वहीं BJP ने ब्रिटेन की कंजर्वेटिव और लेबर पार्टियों को बुलावा भेजा है. साथ ही जर्मनी की दोनों पार्टियों क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स और सोशल डेमोक्रेट्स पार्टी को भी भारत आने के लिए बुलाया है. बता दें कि जर्मनी को भारत बुलाना इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद भारत में चुनाव को लेकर सबसे पहले टिप्पणी जर्मनी ने ही की थी.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: चुनावी मैदान में लालू यादव की बेटी मीसा और रोहिणी, परिवार के गढ़ रहे सारण और पाटलीपुत्र सीट को बचाने की चुनौती

चीन-पाकिस्तान से किसी को नहीं बुलाया

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अलावा पाकिस्तान से BJP ने किसी भी पार्टी को नहीं बुलाया है. वहीं, बांग्लादेश से केवल पीएम शेख हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग को बुलाया भेजा गया है. BJP ने सोशल मीडिया कैंपेन ‘इंडिया आउट’ चलाने के कारण बांग्लादेश के प्रमुख विपक्षी पार्टी BNP को नहीं बुलाया है. साथ ही पार्टी ने नेपाल से माओवादी पार्टी समेत नेपाल के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों को बुलाया गया है. इसके अलावा, श्रीलंका देश के भी सभी प्रमुख दलों को बुलावा भेजा गया है.

शीर्ष BJP नेताओं की रैलियों में लेंगे भाग

रिपोर्ट के मुताबिक, मई के दूसरे सप्ताह में होने वाले लोकसभा चुनाव के तीसरे या चौथे चरण के चुनाव के दौरान इन सभी पार्टियों के नेता भारत आएंगे. विदेशों से आने वाले पर्यवेक्षकों को सबसे पहले दिल्ली में BJP और भारत की चुनावी प्रकिया और राजनीतिक व्यवस्था के बारे में जानकारी दी जाएगी. इसके बाद 5-6 पर्यवेक्षकों के समूह को पार्टी नेताओं, BJP के प्रत्याशियों से मिलने के लिए 4-5 लोकसभा क्षेत्रों में भी ले जाया जाएगा. कहा यह भी जा रहा है कि विदेशी पर्यवेक्षक संभवतः पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह जैसे शीर्ष BJP नेताओं की रैलियों में भाग लेंगे.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने जारी की 9 उम्मीदवारों की लिस्ट, बलिया से नीरज शेखर, गाजीपुर से पारस नाथ राय लड़ेंगे चुनाव

‘KNOW BJP’ कैंपेन के तहत बुलाया भारत

बता दें कि BJP ने यह फैसला ‘बीजेपी को जानें (KNOW BJP)’ कैंपेन के तहत लिया है. इस कैंपेन का मकसद पार्टी को ज्यादा से ज्यादा विस्तार देना है. इस पहल के तहत विभिन्न देशों के करीब 70 मिशन प्रमुखों ने भी BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. वहीं इसके अलावा, BJP के प्रतिनिधिमंडल ने भी कई देशों का दौरा किया है. हाल में संपन्न हुए 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में भी BJP 4-5 विदेशी प्रतिनिधियों को चुनाव प्रचार दिखाने के लिए ले गई थी.

ज़रूर पढ़ें