Lok Sabha Election 2024: चुनावी मैदान में लालू यादव की बेटी मीसा और रोहिणी, परिवार के गढ़ रहे सारण और पाटलीपुत्र सीट को बचाने की चुनौती

यह पहली बार नहीं है कि मीसा भारती इस सीट से यादव के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी. रामकृपाल यादव ने 2019 के लोकसभा चुनावों में मीसा भारती को लगभग 39,000 वोटों से और 2014 के आम चुनावों में लगभग 41,000 वोटों से हराया.
Rohini acharya, misa bharti

रोहिणी आचार्य, मीसा भारती

Lok Sabha Election 2024: राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य (Rohini Acharya) सारण में भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी (Rajiv Pratap Rudy) के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी. लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) पहले भी कई बार इस सीट से जीत चुके हैं. बिहार के पूर्व सीएम ने चारा घोटाले से जुड़े मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद अयोग्य ठहराए जाने तक इस सीट का प्रतिनिधित्व किया. इसके बाद, भाजपा के राजीव प्रताप रूडी ने 2014 और 2019 के आम चुनावों में इस सीट से चुनाव लड़ा और दोनों चुनाव जीते.

क्या लालू के सियासी विरासत को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी

राजनीति के जानकारों का मानना है कि रोहिणी पहली बार चुनावी मैदान में जरूर उतर रही हैं, लेकिन राजनीति के दांव पेंच वो पहले से जानती है. अब रोहिणी के कंधे पर लालू यादव के सियासी विरासत को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी है. हालांकि, वो इसमें कितना सफल हो पाती हैं यह तो चुनाव परिणाम के बाद ही पता चल पाएगा. टिकट की घोषणा होने से पहले से रोहिणी आचार्य ताबड़तोड़ सारण का दौरा कर रही हैं. लोगों के बीच में पहुंचने की कोशिश कर रही है.

सारण सीट को लालू यादव का गढ़ माना जाता है. वे इस सीट से 4 बार सांसद रहे हैं. साल 1977 में लालू प्रसाद यादव पहली बार इसी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीते थे. लालू यादव ने भारतीय लोकदल के टिकट पर चुनाव लड़ा था.

पिछले दो चुनाव के परिणाम

2019 के आम चुनाव में रूडी ने 4.99 लाख से अधिक वोटों और 51.29 प्रतिशत वोट शेयर से सीट जीती. 2014 में उन्होंने सारण निर्वाचन क्षेत्र में 3.55 लाख से अधिक वोटों और 41.12 प्रतिशत वोट शेयर से जीत हासिल की. इस बार इस सीट पर करीबी लड़ाई देखने को मिली. दरअसल, पूर्व केंद्रीय मंत्री ने राजद की राबड़ी देवी के खिलाफ 50,000 से कम वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी.

पाटलिपुत्र के मैदान में मीसा भारती

इसके अलावा, लालू यादव की बड़ी बेटी डॉक्टर मीसा भारती को भी पाटलिपुत्र से टिकट मिला है. उनका मुकाबला बीजेपी के रामकृपाल यादव से है. रामकृपाल यादव 2014 से पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर काबिज हैं, जब उन्होंने पहली बार जनता दल (यूनाइटेड) के रंजन प्रसाद यादव और मीसा भारती के खिलाफ जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने जारी की 9 उम्मीदवारों की लिस्ट, बलिया से नीरज शेखर, गाजीपुर से पारस नाथ राय लड़ेंगे चुनाव

मीसा भारती बनाम रामकृपाल यादव 3.0

हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि मीसा भारती इस सीट से यादव के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी. रामकृपाल यादव ने 2019 के लोकसभा चुनावों में मीसा भारती को लगभग 39,000 वोटों से और 2014 के आम चुनावों में लगभग 41,000 वोटों से हराया. 2014 के लोकसभा चुनाव में रामकृपाल यादव ने अपने जेडीयू समकक्ष रंजन प्रसाद यादव को भारी मतों के अंतर से हराया था. 2024 के लोकसभा चुनाव में तीसरी बार मीसा भारती रामकृपाल यादव के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं.

पिछली सरकार के पुनर्गठन के दौरान जदयू से राजद में शामिल होने वाली बीमा भारती को पूर्णिया से एनडीए उम्मीदवार पप्पू यादव के खिलाफ मैदान में उतारा गया है. हाल ही में भाजपा से राजद में शामिल हुए उद्योगपति दीपक यादव को वाल्मिकीनगर से मैदान में उतारा गया है. इस सूची के अनुसार, बिहार के पूर्व मंत्री आलोक मेहता उजियारपुर से चुनाव लड़ेंगे.

ज़रूर पढ़ें