Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले MVA में टूट, उद्धव के बाद प्रकाश आंबेडकर ने 9 सीटों पर किया उम्मीदवारों का ऐलान

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में शिवसेना (यूबीटी) के बाद अब वंचित बहुजन अघाड़ी (VBA) के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने भी लोकसभा चुनाव में 9 सीटों पर लड़ने की घोषणा कर दी है. वहीं प्रकाश आंबेडकर खुद अकोला सीट से चुनाव लड़ेंगे.
Lok Sabha Election 2024

लोकसभा चुनाव से पहले महा विकास अघाड़ी में टूट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र की राजनीति में उथल-पुथल देखी जा रही है. शिवसेना (यूबीटी) के बाद अब वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने 9 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है. वहीं, प्रकाश आंबेडकर खुद अकोला सीट से चुनाी मैदान में जाने का फैसला किया है. विपक्ष के राज्य स्तरीय एकता में अब फूट पड़ती नजर आ रही है. बता दें कि महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन में प्रकाश आंबेडकर को सिर्फ एक सीट मिल रही थी.

इस बीच प्रकाश आंबेडकर की पार्टी ने महाराष्ट्र के नागपुर से उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है. पार्टी यहां पर कांग्रेस का समर्थन करेगी. वंचित बहुजन अघाड़ी सांगली सीट से ओबीसी बहुजन पार्टी के प्रकाश अन्ना शेंडगे को चुनाव लड़ाएगी. जिससे कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) दोनों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, जो पहले से ही इस सीट पर आमने-सामने हैं. घोषित 9 सीटों में से रामटेक सीट पर उम्मीदवार की घोषणा आज शाम 4 बजे की जाएगी.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: क्या NDA के साथ आएंगे पूर्व सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य? जानें क्या दिया जवाब

शिवसेना यूबीटी ने किया 16 उम्मीदवारों का ऐलान 

गौरतलब है कि इससे पहले शिवसेना उद्धव गुट ने बुधवार को 16 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की थी. इनमें से कई ऐसी भी सीटें हैं जिस पर कांग्रेस भी अपना  उम्मीदवार उतारना चाहती थी. इनमें सांगली और मुंबई दक्षिण मध्य लोकसभा सीट भी शामिल है. उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने मुंबई दक्षिण मध्य लोकसभा सीट से अनिल देसाई के नाम की घोषणा की है. कांग्रेस इस सीट से वर्षा गायकवाड़ को उतारना चाहती थी.

शिवसेना से अलग हुए प्रकाश आंबेडकर 

बता दें कि वंचित बहुजन अघाड़ी प्रमुख प्रकाश आंबेडकर पहले से ही उद्धव ठाकरे की पार्टी से नाराज चल रहे थे. हाल ही में उन्होंने अपने एक बयान में कहा था कि उनकी पार्टी और शिवसेना )यूबीटी) के साथ अब कोई गठबंधन नहीं है. वहीं शिवसेना यूबीटी नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी 22 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. फिलहाल 17 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान हो चुका है. बता दें कि काफी लंबे समय से महाराष्ट्र के विपक्षी गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर चर्चाओं का दौरा जारी रहा. एक समय ऐसी जानकारी आईं की राज्य के लगभभ सभी सीटों पर चर्चा हो चुकी है.

ज़रूर पढ़ें