Lok Sabha Election 2024: क्या NDA के साथ आएंगे पूर्व सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य? जानें क्या दिया जवाब

Lok Sabha Election 2024: पूर्व समाजवादी पार्टी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा है कि एनडीए के बारे में सोचना भी हम समझते हैं कि देश के लिए खतरा है.

Swami Prasad Maurya

पूर्व सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के नामांकन का बुधवार को अंतिम दिन है. उत्तर प्रदेश में इस चरण के दौरान आठ सीटों पर चुनाव होगा. लेकिन राज्य में एनडीए, इंडी गठबंधन और बीएसपी के अलग गठबंधन बनने की संभावना नजर आ रही है. चुनाव से पहले पूर्व समाजवादी पार्टी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के किसी गठबंधन में जाने की अटकलें हैं. सूत्रों की मानें तो RSSP अब जल्द किसी गठबंधन का हिस्सा हो सकती है.

लेकिन जब बुधवार को न्यूज एजेंसी एएनआई ने पूर्व सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य से एनडीए में आने से जुड़ा सवाल पूछा तो उन्होंने कहा, ‘जिसको हम संकल्प लिए हैं कि जड़ से उखाड़ फेंकना है. संविधान बचाओ, भाजपा हटाओ. देश बचाओ, भाजपा हटाओ. लोकतंत्र हटाओ, भाजपा बचाओ. जिसको हमने हटाने का संकल्प लिया है उसके साथ दूर-दूर तक सपने में भी कहीं भी कोई गठबंधन की बात नहीं हो सकती है. उसके बारे में सोचना भी हम समझते हैं कि देश के लिए खतरा है.’

ओवैसी की पार्टी भी रहेगी हिस्सा

सूत्रों की मानें तो बीएसपी, एनडीए और इंडी गठबंधन से अलग राज्य में एक और गठबंधन की कवायद चल रही है. राज्य में बन रहे इस गठबंधन का नेतृत्व स्वामी प्रसाद मौर्य कर सकते हैं. हालांकि अभी तक किसी दल के ओर से इसपर आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है. लेकिन ओवैसी की पार्टी इस गठबंधन की मुख्य घटक दल बनाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें: ED Raid: पंजाब के 7 जिलों में 26 जगहों पर ईडी की रेड, डिप्टी कमिश्नर के यहां तलाशी जारी

इस गठबंधन पर हो रही चर्चा के बाद सूत्रों की मानें तो इसी हफ्ते के अंत तक स्वामी प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में गठबंधन का ऐलान हो सकता है. AIMIM, पीस पार्टी और आजाद समाज पार्टी इस गठबंधन का हिस्सा हो सकते हैं. इसके अलावा सपा और कांग्रेस के नाराज चल रहे नेता भी इस गठबंधन से साथ जुड़ सकते हैं. बता दें पहले चरण के लिए राज्य की आठ सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.

ज़रूर पढ़ें