Lok Sabha Election 2024: बारामूला से चुनाव लड़ेंगे जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, फारूक अब्दुल्ला ने की घोषणा

लोकसभा चुनाव के दौरान श्रीनगर और बारामूला में चौथे (13 मई) और पांचवें (20 मई) चरण में मतदान होगा. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में कुल छह लोकसभा सीटें हैं. तीन सीटें कश्मीर में दो जम्मू में और एक लद्दाख में है.
उमर अब्दुल्ला

उमर अब्दुल्ला

Lok Sabha Election 2024: नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला आगामी लोकसभा चुनाव में बारामूला निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. उनके पिता और पार्टी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उमर बारामूला से और आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी श्रीनगर से चुनाव लड़ेंगे.

लोकसभा चुनाव के दौरान श्रीनगर और बारामूला में चौथे (13 मई) और पांचवें (20 मई) चरण में मतदान होगा. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में कुल छह लोकसभा सीटें हैं. तीन सीटें कश्मीर में दो जम्मू में और एक लद्दाख में है. ये सीटें हैं – अनंतनाग-राजौरी, बारामूला और श्रीनगर उधमपुर और जम्मू और एक सीट लद्दाख में हैं.

कांग्रेस के साथ JKNC ने किया है गठबंधन

जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) ने दो केंद्र शासित प्रदेशों में कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है. फारूक अब्दुल्ला की पार्टी कश्मीर की तीन सीटों अनंतनाग-राजौरी, बारामूला और श्रीनगर पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस पार्टी जम्मू, उधमपुर और लद्दाख में चुनाव लड़ेगी. दोनों पार्टियां बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए का मुकाबला करने के लिए I.N.D.I.A ब्लॉक का हिस्सा हैं.

यह भी पढ़ें: “हिंदुस्तान की किसी भी पार्टी में दम नहीं है कि 370 को वापस ला सके”, PM Modi ने खुले मंच से दी विपक्ष को चुनौती

इससे पहले, पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) भी विपक्ष के गठबंधन का हिस्सा थी, हालांकि, सीट बंटवारे पर कोई समझौता नहीं होने के बाद महबूबा ने गठबंधन से खुद को अलग कर लिया. अब पीडीपी भी कश्मीर में तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी. भारतीय जनता पार्टी गठबंधन सहयोगियों के साथ जम्मू-कश्मीर की सभी पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

 

ज़रूर पढ़ें