Lok Sabha Election 2024: कश्मीर के अनंतनाग से चुनाव लड़ेंगी महबूबा मुफ्ती, गुलाम नबी आजाद से टक्कर

पीडीपी संसदीय बोर्ड के प्रमुख सरताज मदनी ने कहा कि पार्टी की युवा शाखा के अध्यक्ष वहीद पारा श्रीनगर से और पूर्व राज्यसभा सदस्य मीर फयाज बारामूला से चुनाव लड़ेंगे.
महबूबा मुफ्ती, गुलाम नबी आजाद

महबूबा मुफ्ती, गुलाम नबी आजाद

Lok Sabha Election 2024: जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) प्रमुख महबूबा मुफ्ती अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी. पार्टी ने रविवार को घोषणा की. मुफ्ती नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के मियां अल्ताफ अहमद और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) के गुलाम नबी आजाद के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी.

बारामूला से चुनाव लड़ेंगे मीर फयाज

पीडीपी संसदीय बोर्ड के प्रमुख सरताज मदनी ने कहा कि पार्टी की युवा शाखा के अध्यक्ष वहीद पारा श्रीनगर से और पूर्व राज्यसभा सदस्य मीर फयाज बारामूला से चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि पीडीपी जम्मू क्षेत्र की दो सीटों, उधमपुर और जम्मू पर कांग्रेस को अपना समर्थन देगी.

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि उन्होंने तय किया था कि वे लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन का हिस्सा बनेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने उनसे बिना पूछे तीनों सीटों पर उम्मीदवार उतारे. उमर अब्दुल्ला ने उनकी पार्टी के लिए नकारात्मक टिप्पणियां की, जिससे उनके पार्टी कार्यकर्ताओं को काफी ठेस पहुंची है. नेकां के तीनों सीटों पर लड़ने के फैसले के सार्वजनिक होने के बाद ही पीडीपी ने अपने दम पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें: झारखंड के नशेड़ी चूहे! डकार गए 10 किलो भांग और 9 किलो गांजा

जम्मू कश्मीर लोकसभा चुनाव 2024

चुनाव आयोग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में पांच चरणों में मतदान होगा और वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

चरण 1, 19 अप्रैल: उधमपुर
चरण 2, 26 अप्रैल: जम्मू
चरण 3, 7 मई: अनंतनाग-राजौरी
चरण 4, 13 मई: 1 सीट – श्रीनगर
चरण 5, 20 मई: बारामूला

लद्दाख में सिर्फ एक संसदीय सीट है, यहां चुनाव पांचवें चरण में 20 मई को होगा.

ज़रूर पढ़ें