Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की छठी लिस्ट जारी, 5 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी है. इसमें राजस्थान के लिए चार और तमिलनाडु के लिए एक उम्मीदवार का एलान किया गया है.
Lok Sabha Election 2024

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की छठी लिस्ट जारी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी है. इसमें राजस्थान के लिए चार और तमिलनाडु के लिए एक उम्मीदवार का एलान किया गया है. सूची में राजस्थान की अजमेर सीट से रामचंद्र चौधरी, राजसमंद से सुदर्शन रावत, भीलवाड़ा से डॉ. दामोदर गुर्जर और कोटा से प्रह्लाद गुंजल को पार्टी ने टिकट दिया है. इसके अलावा तमिलनाडु की तिरुनलवेली लोकसभा सीट से एडवोकेट सी. रॉबर्ट ब्रूस को उम्मीदवार बनाया गया है.

इससे पहले शनिवार को कांग्रेस की चौथी सूची जारी की गई थी. इसमें 45 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया था. कांग्रेस ने राजस्थान की नागौर सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के लिए छोड़ी थी. इससे पहले 21 मार्च को कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की थी, जिसमें 57 नामों को शामिल किया गया था. कांग्रेस की पहली सूची में 39 और दूसरी सूची में 43 उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी.

चुनावी महासमर में सियासी दल 

देशभर में होने जा रहे लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपना कमर कस ली है. सियासी समीकरण को ठीक करने के लिए सभी दांव-पेंच लगाने की प्रक्रिया शुरू है. एक तरफ 400 से अधिक सीटों पर जीतने का दावा करने वाली एनडीए ने चुनावी माहौल को अपने पक्ष में करने के लिए जमीनी स्तर पर काम कर रही है. वहीं इस आम चुनाव में बीजेपी नीत एनडीए को कड़ी चुनौती देने के मकसद से बनी इंडिया अलायंस में अभी भी सीट बंटवारें के मुद्दा कई राज्यों में अंतिम रूप तक नहीं पहुंच सका है.

 

सात चरणों में होगा लोकसभा का चुनाव

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. कुल 7 चरणों में इस बार आम चुनाव संपन्न होगा. लोकसभा की 543 सीट के लिए 19 अप्रैल से एक जून के बीच चुनाव होना है. जबकि वोटों की गिनती चार जून को होगी.

ज़रूर पढ़ें