Lok Sabha Election: सरगुजा के लाल आतंक वाले इलाके में हुई बंपर वोटिंग, 10 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद

Lok Sabha Election: सरगुजा लोकसभा सीट के ग्रामीण इलाकों में जहां बम्फर वोटिंग हुई, वहीं नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी लोगों ने लोकतंत्र के इस त्यौहार में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. घोर नक्सल प्रभावित रहे सामरी विधानसभा क्षेत्र के अति संवेदनशील क्षेत्र चुनचुना और पुंदाग मतदान केंद्रों में भी खासा उत्साह दिखा. चुनचुना में 84.35 प्रतिशत और पुंदाग मतदान केंद्र में 72.44 प्रतिशत मतदान हुआ.
Chhattisgarh News

फाइल फोटो

Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ में तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव के लिए सरगुजा लोकसभा सीट पर 7 मई को मतदान हुआ. कांग्रेस-भाजपा के दिग्गज नेता समेत 10 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. इस बार सरगुजा लोकसभा सीट पर 80 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं साल 2019 में 77.40 प्रतिशत मतदान हुआ था. वहीं सरगुजा में इस बार करीब ढाई प्रतिशत अधिक मतदान हुआ है. लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे. सभी वोटिंग मशीनों को स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा में रखा गया है.

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हुई बम्पर वोटिंग

सरगुजा लोकसभा सीट के ग्रामीण इलाकों में जहां बम्फर वोटिंग हुई, वहीं नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी लोगों ने लोकतंत्र के इस त्यौहार में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. घोर नक्सल प्रभावित रहे सामरी विधानसभा क्षेत्र के अति संवेदनशील क्षेत्र चुनचुना और पुंदाग मतदान केंद्रों में भी खासा उत्साह दिखा. चुनचुना में 84.35 प्रतिशत और पुंदाग मतदान केंद्र में 72.44 प्रतिशत मतदान हुआ.

पहले यहां मतदान दलों को हेलीकॉप्टर से भेजा जाता था, लेकिन अब यहां कड़ी सुरक्षा में मतदान दलों को सड़क मार्ग से भेजा गया था, और मतदान दल सकुशल यहां से लौट आए. बता दें कि घोर नक्सल प्रभावित चुनचुना केंद्र में 767 मतदाता और पुदांग में 595 मतदाताओं के लिए प्राथमिक शाला चुनचुना-माध्यमिक शाला पुंदाग को मतदान केन्द्र बनाया गया था.

ये भी पढ़ें- इस दिन जारी होंगे CG बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट, माध्यमिक शिक्षा मंडल की तैयारी पूरी

बम्पर वोटिंग का होगा फायदा – चिंतामणि महाराज

बता दें कि इसी तरह विधानसभा चुनाव 2023 में भी बम्पर वोटिंग हुई थी. तब चुनचुना में 84.16 प्रतिशत और पुंदाग में 71.04 प्रतिशत मतदान हुआ था. वहीं बम्पर वोटिंग के बाद अब बीजेपी उम्मीदवार चिंतामणि महाराज का कहना है कि बम्पर वोटिंग का फायदा उन्हें मिलेगा, और वे जीत के लिए पूरी तरह आश्वस्त है.

लोगों ने कांग्रेस के पक्ष में किया मतदान – टीएस सिंहदेव

कांग्रेस के सीनियर नेता और पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव का कहना है कि 4 मई को ही पता चलेगा कि कौन जीत रहा है, लेकिन इस बार के चुनाव में 2024 और 2019 की तरह लहर नहीं थी. हालांकि उन्होंने कहा है कि इस चुनाव में कांग्रेस जीत रही है, और बीजेपी का चार सौ पार की बात करना सिर्फ एक नारा है. लोगों ने कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया है.

ज़रूर पढ़ें