Lok Sabha Election: देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ निर्वाचन आयोग पहुंची कांग्रेस, आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप, जानें पूरा मामला

Lok Sabha Election: कांग्रेस ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और सोलापुर से भाजपा उम्मीदवार राम सतपुते के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई है.

Lok Sabha Election

देवेंद्र फडणवीस (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election: 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे. तमाम सियासी दल जोरों-शोरों से चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं. पक्ष-विपक्ष लगातार एक दूसरे पर विवादित टिप्पणियां कर रहे हैं. जिसके चलते निर्वाचन आयोग में कई शिकायतें दर्ज की जा चुकी हैं. इस बीच कांग्रेस ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और सोलापुर से भाजपा उम्मीदवार राम सतपुते के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई है.

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसको लेकर दावा किया जा रहा कि भाजपा उम्मीदवार राम सतपुते ने देवेंद्र फडणवीस से मोची समुदाय के लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 353 के तहत दर्ज मामले वापस लेने की बात कही. वायरल वीडियो को आधार बनाकर कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराई है. कांग्रेस का आरोप है कि ऐसा करके भाजपा द्वारा मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः तिहाड़ से चलेगी दिल्ली सरकार, जेल नंबर-2 में रहेंगे अरविंद केजरीवाल, संजय सिंह को किया गया शिफ्ट

कांग्रेस नेता अशोक लोंढे ने देवेंद्र फडणवीस को गृह मंत्री के पद से हटाने की मांग की है. उन्होंने कहा, “देवेंद्र फडणवीस ने आचार सहिंता का उल्लंघन किया है और अपने गृहमंत्री पद का दुरुपोग किया है.”  आरोप है कि सोलापुर से भाजपा उम्मीदवार राम सतपुते ने फडणवीस को फोन करके कहा कि कुछ लोगों पर कोविड काल से धारा 353 का मुकदमा दर्ज है, उसे वापस लेना है. वहीं, फोन पर फडणवीस ने कहा कि हां हम वापस ले लेंगे, इसमें चिंता की कोई बात नहीं है, ये पक्का है.

महाराष्ट्र में पांच चरणों में डाले जाएंगे वोट

पहला चरण (19 अप्रैल)- रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर और चंद्रपुर में वोटिंग होगी.

दूसरा चरण (26 अप्रैल)- बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़ और परभणी में वोटिंग होगी.

तीसरा चरण (7 मई)- रायगढ़, बारामती, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकनांगल में वोट डाले जाएंगे.

चौथा चरण (13 मई)- नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिर्डी और बीड में वोटिंग होगी.

पांचवां चरण (20 मई)- धुले, डिंडोरी, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई दक्षिण में वोट डाले जाएंगे.

ज़रूर पढ़ें