Lok Sabha Election: छठे चरण में 60 फीसदी से अधिक मतदान, बंगाल में हुई बंपर वोटिंग तो पीछे रहे यूपी-बिहार

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के मुताबिक, छठे चरण के मतदान के दौरान आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 60.50 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. इस चरण में कुल 889 उम्मीदवार मैदान में है.
Lok Sabha Election 2024

लोकसभा चुनाव के छठवें चरण में मतदान के लिए लाइन में खड़े लोग

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर आज छठे चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. इस चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 लोकसभा सीटों पर सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. जिसमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सभी सात सीटें के लिए भी लोगों ने वोटिंग की.

चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के मुताबिक, छठे चरण के मतदान के दौरान आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 60.50 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. इस चरण में कुल 889 उम्मीदवार मैदान में है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: ‘चुनावी प्रक्रिया को दूषित करने की कोशिश’, आखिर चुनाव आयोग ने क्यों दिया ऐसा बयान?

वोटिंग के मामले में टॉप पर रहा बंगाल

चुनाव आयोग के अनुसार, सबसे ज्यादा मतदान पश्चिम बंगाल में दर्ज किया गया है. यहां 78.92 फीसदी वोटिंग हुई है. इसके अलावा ओडिशा में 64.71 प्रतिशत, झारखंड में 63.76%, हरियाणा में 59.61%, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 57.38%, उत्तर प्रदेश में 54.03%, बिहार में 54.03% और जम्मू-कश्मीर में 53.81% वोटिंग हुई है.

राष्ट्रपित समेत इन हस्तियों ने किया मतदान

चुनाव आयोग ने कहा, “देश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी के बावजूद मतदाताओं में उत्साह देखने को मिला और सुबह से ही उन्होंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.” छठे चरण के मतदान के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी व प्रियंका गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई नामी हस्तियों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

छठे चरण के लिए इन राज्यों में हुई वोटिंग

आठ राज्यों में जिन 58 सीटों पर छठे चरण में मतदान हुआ है, उनमें हरियाणा की सभी 10 सीटों और दिल्ली की सात सीटों पर मतदान हुआ. इसके अलावा यूपी की 14 सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, ओडिशा की छह सीटों, झारखंड की चार सीटों और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान हुआ है. इसके साथ ही ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों के लिए भी आज मतदान हुआ.

कुछ लोगों का वोट कटा है- मनोज तिवारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में छठवे चरण के चुनाव संपन्न होने के बाद उत्तर पूर्वी दिल्ली से भाजपा उम्मीदवार मनोज तिवारी ने कहा, “बहुत ही शांतिपूर्वक और बड़े ही व्यवस्थित ढंग से हमारे लोकसभा क्षेत्र में चुनाव संपन्न हुआ. कुछ लोगों के वोट कटे हैं. चुनाव आयोग को इस पर जरूर संज्ञान लेना चाहिए. मतदान प्रतिशत अच्छा रहा है. बहुत सकारात्मक माहौल है. पीएम मोदी को जिताने के लिए वोटिंग की गई है. “

ज़रूर पढ़ें