Lok Sabha Election Result: बिहार में नीतीश का जादू, BJP से कम सीटों पर लड़ रही JDU, अधिक सीटों पर बनाई बढ़त

Lok Sabha Election Result 2024: बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 33 सीटों पर NDA बढ़त बनाते दिख रही है. INDIA ब्लॉक के विपक्षी महागठबंधन के 9 सीटों पर गठबंधन के उम्मीदवार बढ़ते बनाए हुए हैं.
Lok Sabha Election, Result, 2024

पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार

Lok Sabha Election Result 2024: सोमवार को देश में लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार मनाया जा रहा है. 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है. इस मतगणना में भारी उलट-फेर देखने को मिल रहा है. इस बीच बिहार में भी सियासी हलचल तेज हो गई है. बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 33 सीटों पर NDA बढ़त बनाते दिख रही है. रुझानों के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जनता दल-यूनाइटेड(JDU-U) के उम्मीदवार 16 सीटों पर चुनाव लड़ रहे है और 1 सीट को छोड़कर सभी सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं 13 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी(BJP) के उम्मीदवार फिलहाल आगे हैं.

JDU पहली बार BJP से कम सीटों पर लड़ रही चुनाव

इसी के साथ 6 सीटों पर चुनाव लड़ रही चिराग पासवान की अगुवाई वाली लोक जनशक्ति पार्टी-रामविलास(LJP-R) के भी एक को छोड़कर सभी प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. साथ ही हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (लोकतांत्रिक) के जीतनराम मांझी भी गया अपनी सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. दूसरी ओर, INDIA ब्लॉक के विपक्षी महागठबंधन के 9 सीटों पर गठबंधन के उम्मीदवार बढ़ते बनाए हुए हैं. महागठबंधन में लालू यादव की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनता दल(RJD) के 3 उम्मीदवार,CPI-ML के 2 उम्मीदवार और कांग्रेस का एक उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं. इन नतीजों से सीएम नीतीश कुमार को बड़ी राहत मिली होगी. बता दें कि यह पहली बार था की जब NDA में शामिल JDU, BJP से कम सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

यह भी पढ़ें: Election Results LIVE: यूपी में सपा-भाजपा के बीच कांटे की टक्कर, रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह ने मानी हार

2019 में BJP-JDU ने 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा था

बता दें कि, BJP ने 40 सीटों में से 17 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. वहीं JDU ने 16 सीटों पर चुनाव लड़ा और 6 सीटों पर चिराग पासवान ने अपने प्रत्याशी उतारे. इसके साथ ही एक सीट पर हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने उम्मीदवार उतारे थे. अब ऐसे में BJP से कम सीटों पर भी चुनाव लड़ रही JDU गठबंधन में सबसे अधिक सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. अगर यही रुझान नतीजों में बदल जाते हैं तो यह नीतीश कुमार के लिए संजीवनी की तरह साबित होगा. 2019 के चुनाव नतीजों पर गौर करें तो BJP-JDU ने 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इस दौरान BJP ने अपने कोटे की सभी 17 सीटें जीती और JDU ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की.

ज़रूर पढ़ें