Lok Sabha Election: तीसरे फेज में छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह से दिखने लगी वोटर्स की कतारें

Lok Sabha Election: तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में सरगुजा संसदीय क्षेत्र में 18,19,347 मतदाता मतदान करेंगे. चुनाव के लिए संगवारी, सक्षम, युवा और आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं.
Chhattisgarh News

प्रतीकात्मक तस्वीर

Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, समेत 7 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है. सुबह से ही इन जगहों पर लंबी-लंबी कतारें दिखने लगी हैं.

आज मतदान दल होंगे रवाना

तीसरे चरण के चुनाव के लिए एक दिन पहले ही मतदान दलों को रवाना किया गया था जो अपने-अपने ड्यूटी स्थलों पर पहुंच गए थे. छत्तीसगढ़ में शांतिपूर्ण चुनाव के लिए 202 CRPF और ITBP की कंपनियां तैनात की गई है. इसके अलावा जिला पुलिस बलों की भी तैनाती की गई है. इस चुनाव में 15 हजार 701 मतदान केंद्रों में मतदान होना है. इनमें 1072 संवेदनशील और 52 अति संवेदनशील मतदान केंद्र बनाए गए है. निर्वाचन आयोग 7887 मतदान केंद्रों की वेवकास्टिंग की जा रही है. तीसरे चरण के चुनाव में 7 लोकसभा सीटों में 1 करोड़ 39 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे. जिसमें 3 लाख 98 हजार युवा मतदाता वोट डालेंगे. रायपुर और बिलासपुर लोकसभा में 3 बैलट यूनिट का उपयोग किया जाएगा. वहीं 7 लोकसभा सीट के 18 जिलों में 382 शेडो मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- राजनांदगांव में धर्मांतरण का मामला आया सामने, घर में घुसकर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा

सरगुजा में कल 18,19,347 मतदाता करेंगे मतदान

तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में सरगुजा संसदीय क्षेत्र में 18,19,347 मतदाता मतदान करेंगे. चुनाव के लिए संगवारी, सक्षम, युवा और आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं. जिले में 786 मतदान केन्द्र हैं. सभी मतदान केन्द्रों में एक पीठासीन अधिकारी, मतदान दल अधिकारी 1, 2 ,3  एक पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगाई गई है. इसके अलावा रिजर्व दल में भी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. सरगुजा में 393 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की जा रही है. जिले में 3900 से अधिक अधिकारी-कर्मचारी मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने अपनी भूमिका निभायेंगे.

बता दें कि सरगुजा लोकसभा सीट में कुल तीन जिले और आठ विधानसभा आती हैं. जिसमें सरगुजा जिले की तीन विधानसभा सीट लुण्ड्रा, अंबिकापुर और सीतापुर, सूरजपुर जिले से प्रतापपुर, प्रेमनगर, भटगांव और बलरामपुर जिले से रामानुजगंज और सामरी की सीट शामिल है.

ज़रूर पढ़ें