Lok Sabha Result: रुझानों के बीच सियासी दांव-पेंच शुरू, शरद पवार हुए एक्टिव, नीतीश कुमार से किया संपर्क!

शरद पवार ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की है. सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के नतीजे के रुझानों को देखते हुए शरद पवार ने नीतीश कुमार से बात की है.
Lok Sabha Election 2024 Result

नीतीश कुमार और शरद पवार

Lok Sabha Election 2024 Result: सात चरण में हुए 2024 लोकसभा चुनाव के आज नतीजे आएंगे. शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत से दूर खड़ी नजर आ रही है. इस बीच सियासी दांव-पेंच शुरु हो चुका है. शरद पवार ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की है. सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के नतीजे के रुझानों को देखते हुए शरद पवार ने नीतीश कुमार से बात की है.

वहीं तामिलनाडू के मुख्यमंत्री स्टालिन चंद्रबाबू नायडू के संपर्क में हैं. दूसरी तरफ जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा है कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री से मिलकर लौटे हैं, हम एनडीए में बनें रहेंगे. नीतीश कुमार और जदयू ने अपने आप को साबित किया है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Result: रुझानों के बीच सियासी दांव-पेंच शुरू, नीतीश कुमार से संपर्क किए शरद पवार

नीतीश कुमार से मिलने पहुंचे सम्राट चौधरी

वहीं जनता दल यूनाइटेड के नेता केसी त्यागी ने आगे कहा कि हम लोकतंत्र में मजबूत विपक्ष के फेवर में हैं. जदयू की कोई वार्ता किसी से नहीं हो रही है. इस बीच नीतीश कुमार से मिलने के बिहार के उपमुख्यमंत्री और राज्य बीजेपी के अध्यक्ष सम्राट चौधरी मिलने पहुंचे हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक लोकसभा के 543 सीटों के रुझान में इस समय एनडीए 295 सीटों पर आगे है.

चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी 16 सीटों पर आगे

वहीं इंडिया गठबंधन इस समय 229 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा अन्य के खाते में 19 सीटें जाती हुई दिख रही हैं. बीजेपी दो सीटों पर जीत के अलावा 236 सीटों पर आगे चल रही है, जिसे मिलाकर कुल 238 होते हैं, जो पिछले चुनावों और बहुमत से कम है. एनडीए में शामिल जेडीयू के पास कुल 15 सीटें जाती दिख रही हैं. साथ ही चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी 16 सीटों पर आगे है.

सरकार बनाने में इन दोनों का महत्वपूर्ण भूमिका

यही वजह है कि दोनों ही दलों के प्रमुख नेता से बीजेपी के अलावा इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टी भी संपर्क करने की कोशिश कर रही है. ऐसे इसलिए है कि क्योंकि इन दोनों दलों के पास कहीं न कहीं अच्छी खासी सीट आ रही है, जो सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. हालांकि अभी रुझान है, सभी सीटों के रिजल्ट आने में अभी थोड़ा और टाइम लगेगा.

ज़रूर पढ़ें