MP News: MP की 9 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन आज से, 22 अप्रैल तक नाम वापसी का मौका

Lok Sabha Election2024: एमपी में तीसरे चरण की नामांकन की प्रकिया हो शुरू गई है, नामांकन 19 अप्रैल तक जारी रहेगा और 22 तक नाम वापस ले सकते हैं.
Election Commission

MP में तीसरे चरण की नामांकन प्रकिया 12 अप्रैल से शुरु हो गई है.

BHOPAL: मध्य प्रदेश की 9 लोकसभा सीटों के नामांकन की प्रक्रिया 12 अप्रैल शुक्रवार से शुरू हो गई है. इसमें भोपाल, विदिशा, और राजगढ़ जैसी महत्वपूर्ण सीटें शामिल हैं. इस चरण में बैतूल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, और सागर भी शामिल हैं. बैतूल की नामांकन प्रक्रिया पहले दौर में थी, लेकिन बसपा उम्मीदवार के निधन के बाद इसे तीसरे चरण में शामिल किया गया है. नामांकन 19 अप्रैल तक जारी रहेगा और फिर 22 अप्रैल तक नाम वापस लिया जाएगा.

तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है. इसमें ग्वालियर, गुना, मुरैना, भिंड, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़, और बैतूल शामिल हैं.

नामांकन के लिए उम्मीदवारों को अपने नामांकन फार्म के साथ जरूरी दस्तावेज़ों के साथ रिटर्निंग ऑफिसर के पास जाना होगा. यदि उम्मीदवार का मतदान क्षेत्र नहीं है, तो उन्हें उस क्षेत्र की मतदाता सूची की प्रमाणित कॉपी या निर्वाचक नामावली की कॉपी भी देनी होगी. उम्मीदवार एक लोकसभा सीट के लिए 4 नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं. पूरी नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: आज से तीसरे चरण के लिए शुरू होगा नामांकन, इन 12 राज्यों की 94 सीटों पर भरे जाएंगे पर्चे

बैतूल में सिर्फ BSP कैंडिडेट का नामांकन होगा

बता दें कि लोकसभा चुनाव2024  के लिए तीसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया में अब बैतूल लोकसभा सीट भी शामिल हो गई है. पहले यहां दूसरे चरण में चुनाव होना था, लेकिन 9 अप्रैल को बसपा कैंडिडेट की हार्ट अटैक से मौत होने की वजह से यहां का चुनाव तीसरे चरण में शिफ्ट कर दिया गया है.

19 अप्रैल तक चलेगी. इसके बाद 20 अप्रैल को नाम स्क्रूटनी की जाएगी. 22 अप्रैल तक नाम वापस हो सकेंगे. इसके बाद 7 मई को मतदान होंगे.

 

 

ज़रूर पढ़ें