Oath Ceremony: राष्ट्रपति ने NDA को दिया सरकार बनाने का निमंत्रण, PM Modi बोले- अगले कार्यकाल में बाकी नहीं रखेंगे कोई कसर

PM Modi, Oath Ceremony, Lok Sabha election, Narendra Modi, NDA government, पीएम मोदी, शपथ समारोह, लोकसभा चुनाव, नरेंद्र मोदी, एनडीए सरकार,
PM Modi, Oath Ceremony

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi Oath Ceremony: देश में लोकसभा चुनाव खत्म हो गए और NDA को बहुमत मिल गया है. बहुमत मिलते ही BJP की अगुवाई वाली NDA की ओर से नई सरकार के गठन की कवायद शुरू कर दी गई. शुक्रवार को पुराने संसद भवन में संसदीय दल बैठक हुई और बैठक शुरू होते ही राजनाथ सिंह ने लोकसभा में गठबंधन के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा. NDA की ओर से नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना गया. इस प्रस्ताव का अमित शाह ने भी समर्थन किया. अब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है.

हम मंत्रिपरिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंप देंगे- PM Modi

शुक्रवार, 7 जून को नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर सरकार बनाने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया. इसके बाद उन्होंने संबोधित किया.नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने अभी मुझे फोन किया और मुझे नामित पीएम के रूप में काम करने के लिए कहा और उन्होंने मुझे शपथ समारोह के बारे में सूचित किया है. मैंने राष्ट्रपति से कहा है कि हम जून की 9 तारीख की शाम को सहज होंगे. अब राष्ट्रपति भवन बाकी ब्योरे पर काम करेगा और तब तक हम मंत्रिपरिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंप देंगे. उसके बाद शपथ समारोह होगा.

पिछले दो कार्यकाल में देश तेजी से आगे बढ़ा- PM Modi

नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के बाद यह पहला चुनाव है. तीसरी बार NDA सरकार को जनता ने देश की सेवा करने का मौका दिया है. मैं देश की जनता को विश्वास दिलाता हूं कि पिछले दो कार्यकाल में देश जिस तेजी से आगे बढ़ा है, हर क्षेत्र में बदलाव दिख रहा है और 25 करोड़ लोगों का गरीबी से बाहर निकलना हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण है. नरेंद्र मोदी ने कहा कि 18वीं लोकसभा के हमारे 5 साल के कार्यकाल में हम उतने ही समर्पण भाव में देश की आशाओं-आकाक्षांओं को पूरा करने में कोर-कसर बाकी नहीं रखेंगे.

यह भी पढ़ें: Maharashtra: एक जैसा सिंबल सतारा सीट पर बना हार का कारण, NCP-शरद गुट का दावा, EC से करेगी शिकायत

9 जून को PM Modi का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी और NDA को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है और अब 9 जून को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा. इस समारोह में भारत की पड़ोसी प्रथम नीति के तहत भारत के पड़ोसी देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे. अभी तक श्रीलंका, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और मॉरीशस के राष्ट्राध्यक्षों को शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण भेजा गया है. सूत्रों के मुताबिक इन सभी देशों के नेता आने के लिए तैयार हैं. बता दें कि इन देशों के कई नेताओं ने फोन कर नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव 2024 में जीत की बधाई दी है.

ज़रूर पढ़ें