Odisha CM: कौन होगा ओडिशा का अगला मुख्यमंत्री? BJP के इन दिग्गजों के नामों की चर्चा तेज, दो दिन में हो सकता है फैसला

Odisha Next CM: BJP ने प्रदेश में 147 सीटों में से 78 सीटें जीती हैं. वहीं नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (BJD) को सिर्फ 51 सीटें मिली.
Odisha, Next CM

कौन होगा ओडिशा का अगला मुख्यमंत्री?

Odisha CM: देश में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ कई 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव भी संपन्न हुए हैं. ओडिशा में भी BJP ने बड़ी जीत हासिल की है. नतीजों में BJP को बहुमत मिलने के बाद नवीन पटनायक ने भी बुधवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास को अपना इस्तीफा सौंपा. बता दें कि BJP ने प्रदेश में 147 सीटों में से 78 सीटें जीती हैं. वहीं नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (BJD) को सिर्फ 51 सीटें मिली हैं. अब ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि BJP की ओर से ओडिशा का नया मुख्यमंत्री कौन बनेगा?

एक-दो दिन में होगा अगले मुख्यमंत्री का फैसला

BJD की हार के बाद अब सबकी निगाहें ओडिशा के अगले नियुक्त होने वाले मुख्यमंत्री पर टिक गई हैं. अटकलों के बीच राज्य BJP प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल ने कहा कि पार्टी का संसदीय बोर्ड एक-दो दिन में इस मामले पर फैसला कर लेगा. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक मनमोहन सामल ने कहा कि मुख्यमंत्री का चयन प्रधानमंत्री की ओर से निर्धारित मानदंडों के आधार पर किया जाएगा एक ओड़िया भाषा जानने वाला व्यक्ति जो राज्य की संस्कृति और परंपरा को कायम रखेगा, वही ओडिशा का अगला मुख्यमंत्री होगा.

यह भी पढ़ें: तेजस्वी की तेज रफ्तार फेल! 250 रैली के बाद भी सिर्फ 4 सीट पर जीत, बिहार में RJD से ज्यादा कांग्रेस कामयाब

इन नामों की है चर्चा

1. धर्मेंद्र प्रधान
मुख्यमंत्री पद के नाम में धर्मेंद्र प्रधान का नाम सबसे आगे है. धर्मेंद्र प्रधान ने संबलपुर लोकसभा पर BJD प्रत्याशी प्रणब प्रकाश दास को 1 लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया है.

2. बैजयंत पांडा
BJP राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा ने ओडिशा में केंद्रपाड़ा लोकसभा सीट जीती है. इससे पहले BJD से एक बार राज्यसभा और दो बार लोकसभा सांसद चुने जा चुके हैं.

3.अपराजिता सारंगी
भुवनेश्वर से सांसद अपराजिता सारंगी ने कांग्रेस यासिर नवाज और BJD प्रत्याशी मन्मथ राउत्रे के खिलाफ भुवनेश्वर सीट पर जीत दर्ज की है.

4. प्रताप सारंगी
BJP के नेता प्रताप सारंगी बालासोर के मौजूदा सांसद हैं. उन्होंने भी बड़ी जीत दर्ज की है. उनका भी नाम अगले सीएम की फेहरिस्त में शामिल है.

5.जुएल ओरांव
ओराम पांच बार सांसद और एक बार के विधायक चुने गए हैं.वह ओडिशा में BJP शुरुआती सदस्यों में से एक हैं. उन्हें अक्टूबर 1999 में पहला केंद्रीय जनजातीय मामलों का मंत्री बनाया गया

6. संबित पात्रा
BJP राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने BJD के अरूप पटनायक और कांग्रेस जय नारायण पटनायक को हराकर पुरी लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की है.

ज़रूर पढ़ें