Bhojshala Survey: भोजशाला में ASI का सर्वे, हिंदू पक्ष का दावा- ‘हनुमान जी का यह मंदिर गुंबदों के नीचे है’

Bhojshala Survey: भोजशाला में रविवार की सुबह तीन तरफ से उत्खनन शुरू हुआ है. यहां ट्रेंच को और गरा किया जा रहा है.
dhar bhojshala

धार की भोजशाला

Bhojshala Survey: मध्य प्रदेश के धार की भोजशाला में एएसआई का सर्वे चल रहा है. भोजशाला की सच्चाई जानने के लिए बीते कई दिनों से सर्वे जारी है. यह एएसआई का सर्वे इंदौर हाईकोर्ट के आदेश के बाद शुरू किया गया था. भोजशाला में रविवार की सुबह तीन तरफ से उत्खनन शुरू हुआ है. यहां ट्रेंच को और गरा किया जा रहा है. वहीं एएसआई के सर्वे के बीच भोजशाला को लेकर बड़ा बयान सामने आया है.

हिंदू पक्ष के ओर से दिए गए बयान में भोजशाला में हनुमान मंदिर मिलने का दावा किया जा रहा है. हिंदु पक्ष के ओर से गोपाल शर्मा ने यह दावा किया है. उनका दावा है कि हमनुमान जी का यह मंदिर भोजशाला की गुंबदों के नीचे था. वहीं सर्वे के लिए एएसआई की टीम सुबह आठ बजे ही भोजशाला पहुंच गई थी. इसके बाद पुलिस की मौजूदगी में सुबह से सर्वे किया गया.

फोटो और वीडियोग्राफी भी हो रही

रविवार को भी भोजशाला के अंदर चल रहे गर्भगृह और बाहरी इलाके के उत्खनन के काम को आगे बढ़ाया गया है. इस दौरान मिट्टी हटाकर ट्रेंचर को गहरा किया गया गया है. जबकि शनिवार को टीम ने दिनभर भोजशाला के आसपास सर्वे का काम किया था. वहीं सर्वे के दौरान भोजशाला के अंदर में गर्भगृह की फोटो और वीडियोग्राफी की जा रही है. वहीं उसके अंदर तीन प्वाइंट पर मिट्टी हटाई जा रही है जहां उत्खनन की प्रक्रिया चल रही है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: ‘देश और सेना का अपमान करने वाले को टिकट’, कन्हैया कुमार को लेकर मनोज तिवारी ने कांग्रेस पर बोला हमला

हालांकि एएसआई की टीम के कुछ सदस्य और मजदूर अभी छूट्टी पर हैं. इस कारण सर्वे का काम कुछ हद तक प्रभावित हुआ है. बता दें कि शनिवार को सर्वे करने वाली टीम में 22 अधिकारी और 29 मजदूर भोजशाला पहुंचे थे. हालांकि त्योहारों के कारण भी सर्वे का काम कुछ धीमा हुआ है. इस सर्वे का काम बीते 23 मार्च को शुरू किया गया था.

ज़रूर पढ़ें