New Year 2024: बाबा महाकाल के दर्शन के साथ भक्तों ने की नए साल की शुरुआत, भस्म आरती में पहुंचे लाखों श्रद्धालु

MP News: किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए महाकालेश्वर मंदिर के अलावा कालभैरव, मंगलनाथ मंदिर और सिद्धवट पर भी एंबुलेंस 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी.
ujjain mahakal mandir

महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ (फोटो- ANI)

MP News: दुनियाभर में नए साल (New Year 2024) के पहले दिन की शुरुआत लोग अलग-अलग अंदाज में करते हैं, लेकिन धार्मिक नगरी उज्जैन में श्रद्धालु हर नए काम की शुरुआत बाबा महाकाल के चरणों का आशीष लेकर करते हैं. साल के पहले दिन लाखों भक्तों ने महाकाल के दर्शन करने के साथ नववर्ष की शुरुआत की. नए साल के पहले दिन मंदिर में लाखों श्रद्धालुओं ने चलित भस्म आरती में बाबा के दिव्य दर्शन किए.

प्रशासन भी दिखा चुस्त

नववर्ष के अवसर पर महाकाल मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए महाकाल मंदिर में दर्शनार्थियों को चलित भस्म आरती के रूप में बाबा महाकाल के दर्शन करवाए गए. इस दौरान स्थानीय प्रशासन भी चुस्त-दुरुस्त नजर आया और किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो, इसका खास ध्यान रखा गया.

भगवान महाकाल के दरबार में नववर्ष की सुबह भस्म आरती से पहले भगवान महाकाल को गर्म जल से स्नान कराया गया. इसके बाद दूध, दही, शहद, शक्कर और फलों के रस से भगवान का पंचामृत पूजन हुआ. भगवान महाकाल को पूजन के बाद सूखे मेवे और भांग से सजाया गया. राजाधिराज भगवान महाकाल ने नववर्ष की सुबह आकर्षक स्वरूप में दर्शन दिए.

ज़रूर पढ़ें