Mohan Yadav Cabinet Meeting: मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालय में कुलपति नहीं, अब कुलगुरु होंगे, मोहन कैबिनेट ने दी मंजूरी

Mohan Yadav Cabinet Meeting: कैबिनेट में फैसला लिया गया है किसानों को शून्य फीसदी ब्याज दर पर कर्ज दिया जाएगा.
CM Mohan Yadav

सीएम मोहन यादव ने मतदाताओं से मतदान की अपील की

Mohan Yadav Cabinet Meeting: मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों में अब आपको कुलपति का पद नजर नहीं आएगा, बल्कि इसकी जगह अब कुलगुरु होंगे जो विश्वविद्यालयों में जिम्मेदारी निभाएंगे. मंगलवार को प्रदेश के मुखिया डॉ. मोहन यादव ने इसकी मंजूरी भी दे दी है. दरअसल पिछले डेढ़ साल से कुलगुरु बनाने की तैयारी की जा रही थी, जिसको अब कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. शिवराज सरकार के दौरान तत्कालीन उच्च शिक्षा मंत्री ने डॉ. मोहन यादव ने कुलपति पद का नाम बदलने का प्रस्ताव 8 दिसंबर 2022 को रखा था.

कुलपति शब्द का मजाक बनाने का आरोप

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा था कि लोग कुलपति नाम से लोग मजाक उड़ाते थे. हमारे प्रदेश में शिक्षकों का सम्मान बना रहे, इसलिए इसे कुलगुरु किया जाएगा और जल्द ही कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर उसे मंजूरी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: “कमलनाथ के लिए BJP के दरवाजे बंद…”, Kailash Vijayvargiya की दो टूक

आबकारी पॉलिसी को मंजूर

कैबिनेट बैठक में अगले साल 2024-25 के लिए नई आबकारी पॉलिसी को भी मंजूर किया गया है, जिसमें ठेका मूल्य से 15 प्रतिशत अधिक पर इस बार शराब दुकानों की नीलामी होगी. कुल दुकानों का 75 प्रतिशत शराब दुकानों के ठेकेदार रिन्यूअल के लिए तैयार होने पर ही फिर से दुकान आवंटित की जाएगी.

किसानों को शून्य फीसदी पर कर्ज

कैबिनेट में फैसला लिया गया है किसानों को शून्य फीसदी ब्याज दर पर कर्ज दिया जाएगा. इसी के साथ प्रदेश में बाल संरक्षण इकाई द्वारा हेल्पलाइन सेवा शुरू करने का फैसला भी लिया गया.

ज़रूर पढ़ें