MP News: उज्जैन से जल्द होगी हवाई सेवा की शुरुआत, विभागीय तौर पर बन रही योजना

MP News: हेलीपेड के निर्माण हेतु कार्य योजना बनाई जा रही है, जिसमें हेलीपेड में बॉउंड्री वाल का प्रावधान रखा गया है.
ujjain

प्रतीकात्मक तस्वीर

MP News: जल्द ही आप हवाई सेवा के जरिए उज्जैन जाकर बाबा महाकाल के दर्शन कर सकते हैं. जी हां, शहर में जल्द ही हवाई सेवा शुरू हो सकेगी. इसके लिए दताना हवाई पट्टी का विस्तार कर इसे एयरपोर्ट के रूप में विकसित कर दिया जाएगा, जिससे उज्जैन आने वाले लोगो को इंदौर नहीं जाना होगा. 

संभागायुक्त और कलेक्टर ने दिए दिशा-निर्देश

शनिवार को संभागायुक्त डॉ संजय गोयल और कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने हवाई सेवा की शुरुआत करने के पूर्व सदावल में हेलीपेड और दताना हवाई पट्टी पर बनने वाले एयरपोर्ट का निरीक्षण किया. इस मौके पर उनके साथ लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता, कार्यपालन मंत्री और अन्य अधिकारी एयरपोर्ट और हेलीपेड के लिए जमीन अधिग्रहण के संबंध में विस्तार से चर्चा की. साथ ही संभागायुक्त ने इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को बनाई जा रही कार्य योजना के संबंध में दिशा-निर्देश भी दिए.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने नियुक्त किए 23 चुनाव प्रभारी, बैजयंत पांडा को UP और महेंद्र सिंह को MP की जिम्मेदारी

2028 में कुंभ से पहले योजना पूरी होने की उम्मीद

संभागायुक्त की मानें तो एयरपोर्ट बनाने के लिए सर्वे का कार्य संबंधित विभाग द्वारा किया जा रहा है. जल्द ही विस्तृत कार्य योजना शासन को प्रस्तु की जाएगी. 

इतने क्षेत्र में बनेगा एयरपोर्ट एयरपोर्ट

बताया जा रहा है कि उज्जैन के रनवे की लंबाई 1400 मीटर ज्यादा होगी. जिस पर बोइंग और एयरबस जैसे विमान भी लैंड हो सकेंगी. इसके साथ ही दताना-मताना हवाई पट्टी का विस्तार होगा. वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) की टीम दो-तीन दिन में सर्वे को आएगी. कुछ दिनों पहले ही सीएम डॉ. मोहन यादव ने केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर एयरपोर्ट की योजना बताई थी.

ये भी पढ़ें: Ujjain में हुए डबल मर्डर पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, जीतू पटवारी बोले- प्रदेश के हालात दयनीय

एयरपोर्ट के साथ नया हेलीपेड भी बनेगा 

हेलीपेड के निर्माण हेतु कार्य योजना बनाई जा रही है, जिसमें हेलीपेड में बॉउंड्री वाल का प्रावधान रखा गया है. इसी तरह दताना हवाई पट्टी पर एयरपोर्ट के निर्माण में 200 से अधिक हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता होगी. वहीं अभी दताना हवाई पट्टी पर 37.5 हेक्टेयर जमीन उपलब्ध है. शेष 165 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किये जाने की कार्य योजना बनाई जा रही है. इस पर लगने वाली राशि के मूल्यांकन का कार्य भी चल रहा है. बता दें कि मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने बीते दिनों उज्जैन दौरे के दौरान हवाई सेवा की शुरूआत करने की बात कही थी.  

ज़रूर पढ़ें