MP News: बालाघाट में पेसिपिक मिनरल्स की मैंगनीज खदान में 110 फीट नीचे गिरकर मजदूर की मौत, परिजनों ने लगाया खदान संचालकों पर लापरवाही बरतने का आरोप

balaghat News: बालाघाट जिले में मजदूरों से मौत के मुहाने कमरतोड़ मेहनत कराकर खदान मालिक करोड़ो में चांदी काट रहे है. यहां खदानों में नियम कानून और सुरक्षा की अनदेखी करके अव्यवस्था के बीच मजदूरों की जान सस्ती बनाकर काम लिया जा रहा है
A worker died in the manganese mine of Pacific Minerals operated in Laugur Katejhari.

लौगुर कटेझरी में संचालित पेसिपिक मिनरल्स की मैंगनीज खदान में एक मजदूर की मौत हो गई

Balaghat News: नियमों को ताक पर रखकर बालाघाट जिले में संचालित मैंगनीज खदानें मजदूरों की जिंदगी लील रही है. हाल ही में जिले के लौगुर कटेझरी में संचालित पेसिपिक मिनरल्स की मैंगनीज खदान में एक मजदूर की मौत हो गई. आए दिन खदानों में मजदूरों की मौत हो रही है. जोकि कई सवाल खड़े कर रही है, बावजूद इसके खदानों में हादसों से मजदूरों के घायल होने और मौत का सिलसिला थम नही रहा.

यह है पूरी घटना

बता दें कि ताजा मामला रूपझर थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम कटेझरा में संचालित पेसिपिक मिनरल्स मैंगनीज खदान का है. जानकारी के अनुसार खदान में मजदूरों के चढ़ने-उतरने के लिए उचित व्यवस्था नही होने की वजह से यहां काम करने वाले मजदूर जगदीश सरोते की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि 110 फिट नीचे खदान में गिरने से उसकी मौत हुई. वहीं जगदीश की मौत के बाद उसके परिजनों में मातम पसर गया है.

खान नियम,1955 के उलंघन का आरोप

इस घटना के बाद से ही खदान में मजदूरों के बीच हड़कंप मचा हुआ है. खदान संचालकों के द्वारा खान नियम, 1955 का खुला उल्लंघन का आरोप लगाया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक मजदूरों को जान-माल के खतरों के बीच छोड़ कर काम कराए जा रहे है. ऐसे ही कई खदान संचालकों की लापरवाही है, जिसकी वजह से खदानों में आए दिन ही रहे हादसों में मजदूर घायल होने के साथ मौत के मुंह में समा रहे है.

ये भी पढे़ं: इंदौर में मतदान के दौरान आपस में भिड़ गए BJP-कांग्रेस कार्यकर्ता, ऑफिस और कार में की तोड़फोड़, CCTV फुटेज आया सामने

मजदूरों की जान से खिलवाड़ कर खदान मालिक काट रहें चांदी

दरअसल बालाघाट जिले में मजदूरों से मौत के मुहाने कमरतोड़ मेहनत कराकर खदान मालिक करोड़ो में चांदी काट रहे है. यहां खदानों में नियम कानून और सुरक्षा की अनदेखी करके अव्यवस्था के बीच मजदूरों की जान सस्ती बनाकर काम लिया जा रहा है. कई मजदूरों की मौत के बाद भी जिम्मेदार प्रशासन खदान संचालकों पर मजदूरों के प्रति लापरवाही पर नकेल नही कस पा रहा है. जिसका परिणाम है कि अब मैंगनीज खदानें,मजदूरों का शोषण करने वाली और जानलेवा साबित हो रही है.

पुलिस मामले की जांच में जुटी

वहीं इस पूरी घटना के बाद पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है. पुलिस के मुताबिक अब  मृतक मजदूर की पोस्टमार्टम रिर्पोट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी.

ज़रूर पढ़ें