MP News: आधी रात को राज्य बाढ़ कंट्रोल रूम पहुंचे CM मोहन यादव, अधिकारियों से बोले- ‘बांधों से जल प्रवाह की स्थिति पर नजर रखें’

MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बताया कि उनका उद्देश्य अचानक पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लेना था और उन्हें संतोष है कि संबंधित अधिकारी और स्टाफ मुस्तादी से कार्य कर रहे हैं.
CM Mohan Yadav doing surprise inspection of the control room.

नियंत्रण कक्ष के कंट्रोल रूम का आकस्मिक निरीक्षण करते सीएम मोहन यादव

MP News: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव नई दिल्ली से लौटकर सीधे स्टेट हैंगर से अभी बाढ़ नियंत्रण कंट्रोल रूम पहुंचे. यहां सीएम ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की और प्रदेश के जिलों में अति वर्षा की स्थिति की जानकारी प्राप्त की. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि ऐसे स्थान जहां भी पुल के ऊपर पानी बह रहा हो तो वहां नागरिकों को नहीं जाना चाहिए.

इस संबंध में सभी सजग रहे. बांधों के गेट खुलने की स्थिति में सतर्क रहें. जो क्षेत्र जलमग्न हो सकते हैं वहां आवश्यक सावधानी रखी जाए. जनहानि ना हो, यह ध्यान रखा जाए. कंट्रोल रूम में भी वरिष्ठ अधिकारी समय-समय पर उपस्थित रहें और जिलों में प्रशासनिक अधिकारी सभी प्रबंध सुनिश्चित करते रहें. आवश्यकता हो तो हेलीकॉप्टर की व्यवस्था भी ऐसे क्षेत्र के लिए रखी जाए. ग्रामीण क्षेत्रों में ट्यूबवेल के कारण होने वाली दुर्घटनाओं पर नियंत्रण स्थापित करें.

औचक निरीक्षण का उद्देश्य व्यवस्थाओं का जायजा लेना

उन्होंने बताया कि उनका उद्देश्य अचानक पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लेना था और उन्हें संतोष है कि संबंधित अधिकारी और स्टाफ मुस्तादी से कार्य कर रहे हैं. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने पुलिस महानिदेशक श्री सुधीर कुमार सक्सेना और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से बाढ़ नियंत्रण कक्ष द्वारा किए जा रहे कार्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की. मुख्य सचिव श्रीमती वीर राणा और अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय डॉ राजेश राजौरा भी इस अवसर पर उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें: MP में ऑडिट के आदेश- सफाई, भोजन, स्वास्थ्य, मनोरंजन की होगी ग्रेडिंग, 50 से कम अंक मिले तो वृद्धाश्रम-नशामुक्ति केंद्रों की ‘दुकानें’ होंगी बंद

राहत शिविर लगाने लगाने के निर्देश दिए

बता दें कि, मुख्यमंत्री डॉ यादव गत तीन दिवस से निरंतर प्रदेश में वर्षा की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी शुक्रवार एवं शनिवार को निर्देश दिए गए हैं कि नागरिकों को अति वर्ष और बाढ़ की स्थिति में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े. अति वर्षा से प्रभावित जिलों के कलेक्टर्स को मुख्यमंत्री डॉ यादव ने आवश्यकता के अनुसार राहत शिविर लगाने और प्रभावित नागरिकों को भोजन और अन्य जरूरी सामग्री देने के निर्देश भी दिए हैं.

डॉ यादव ने व्यवस्थाओं का जायजा लेने के बाद मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से प्रदेश में वर्षा की स्थिति पर एक बैठक में चर्चा की. उन्होंने ज्यादा वर्ष वाले जिलों के लिए विभिन्न प्रबंध के संबंध में चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए.

ज़रूर पढ़ें