MP News: चुनाव आयोग ने जिला कोषाधिकारी को किया निलंबित, चुनाव में लापरवाही बरतने पर हुई कार्रवाई

MP News: लोकसभा चुनाव के बीच इलेक्शन कमीशन ने अशोकनगर जिला कोषाधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है. चुनाव में लापरवाही बरतने को लेकर जिला कोषाधिकारी को चुनाव आयोग ने सस्पेंड कर दिया है.
चुनाव आयोग

चुनाव आयोग

MP News: लोकसभा चुनाव के बीच इलेक्शन कमीशन ने अशोकनगर जिला कोषाधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है. चुनाव में लापरवाही बरतने को लेकर जिला कोषाधिकारी को चुनाव आयोग ने सस्पेंड कर दिया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देश पर कमिश्नर ग्वालियर सुदाम खाडे ने अशोकनगर के जिला कोषालय अधिकारी जितेंद्र कुमार आर्य के खिलाफ एक्शन लिया. बता दें कि चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों के बैलेट बॉक्स रखने में देरी करने में कोषाधिकारी भी शामिल पाए गए.

इस कार्रवाई के बाद अब जिला कोषाधिकारी का प्रभार पेंशन अधिकारी को दिया गया है. जितेन्द्र कुमार आर्य को भारत निर्वाचन आयोग, राज्य शासन एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिए गए आदेशों व निर्देशों की अवहेलना कर निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में मनमर्जी और लापरवाही पूर्वक कार्य किए जाने के कारण निलंबित किया गया है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: 7 मई को 42 डिग्री तक हो सकता है तापमान, वोटर्स के लिए EC का खास इंतजाम, मतदान के बाद मिलेगा शरबत

जिला कलेक्टर के शिकायत पर हुई कार्रवाई

निलंबन अवधि में जिला कोषालय अधिकारी का मुख्यालय मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अशोकनगर रहेगा. जिला कोषालय अधिकारी का प्रभार जिला पेंशन अधिकारी अशोकनगर रविन्द्र सूर्यवंशी को दिया गया है. कलेक्टर अशोकनगर ने कमिश्नर ग्वालियर को आवेदन देते हुए इस बात से अवगत कराया था कि जिला कोषालय अधिकारी अशोकनगर द्वारा निर्वाचन आयोग के नियम निर्देशों का पालन न करते हुए अत्यावश्यक सेवाओं में कार्यरत व्यक्तियों द्वारा मतदान के उपरांत उनकी मत पेटी रखने में अनावश्यक देर किया गया.

जिला कलेक्टर द्वारा द्वारा दिए गए शिकायती पत्र में ये भी कहा गया कि जिला कोषाधिकारी जितेंद्र कुमार आर्य निर्वाचन अधिकारियों से अर्नगल बातचीत भी किया. कलेक्टर अशोक नगर ने कमिश्नर ग्वालियर को जिला कोषालय अधिकारी के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की मांग की थी.

तीसरे चरण में मध्य प्रदेश की 9 लोकसभा सीटों पर मतदान

बता दें कि तीसरे चरण में मध्य प्रदेश की 9 लोकसभा सीट मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, राजगढ़, विदिशा, भोपाल, बैतूल पर सात मई को होने वाले मतदान के चलते इन क्षेत्रों में रविवार शाम 6 बजे से चुनावी शोर थम गया. इस बीच, चुनाव संबंधी कार्य में लापरवाही बरतने पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के निर्देश पर अशोक नगर जिला कोषालय अधिकारी जितेंद्र कुमार आर्य को सस्पेंड कर दिया गया.

ज़रूर पढ़ें