MP News: इंदौर के खजराना गणेश को चढ़ा सवा लाख लड्डू का महाभोग, संकष्टी चतुर्थी पर मेले का आयोजन

MP News: हर साल खजराना गणेश को तिल चतुर्थी के अवसर पर सवा लाख लड्डूओं का भोग लगाया जाता है.
khajrana ganesh mandir

भगवान गणेश की प्रतिमा

MP News: मध्य प्रदेश में इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर पर तिल चतुर्थी के मौके पर सवा लाख लड्डू का भोग चढ़ाया गया. इस मौके पर कलेक्टर आशीष सिंह ने पूजन अर्चना कर शहर की सुख समृद्धि के लिए भगवान गणेश से प्रार्थना की. सोमवार की रात 12 बजे खजराना गणेश को महाभोग अर्पित किया गया. इस मौके पर मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी हुई थी.

खजराना गणेश का विशेष श्रृंगार हुआ

महाभोग से पहले भगवान गणेश की मूर्ति का स्वर्ण मुकुट सहित स्वर्ण आभूषणों से विशेष श्रृंगार किया गया. साथ ही मालवी पगड़ी भी पहनाई गई. मंदिर को भी आकर्षक फूलों से फूल बंगला के साथ सजाया गया. इस मौके पर गणपति बप्पा के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतार लगी रही. मंदिर के पुजारी पंड. मोहन भट्ट और पंडित अशोक भट्ट ने कहा कि वैदिक मंत्रोच्चार के बीच स्थानीय मंत्री और समाजसेवी भी मौजूद रहे.

 khajrana ganesh mandir

सवा लाख के लड्डू 8 भट्टियों में हुए तैयार

खजराना गणेश मंदिर पर तिल के लड्डू के निर्माण कार्य का सिलसिला पिछले 5 दिनों से जारी था. यह महाभोग तीन दर्जन से अधिक रसोइया में तैयार किया गया. इसके लिए 8 भट्टियां लगाई गईं, और 40 हलवाइओं की टीम ने मिलकर लड्डू बनाए. 

ये भी पढ़ें: न्यूयॉर्क के ‘मैडम तुसाद म्यूजियम’ में योग गुरु रामदेव का वैक्स स्टैच्यू, दिल्ली में हुआ अनावरण

हर साल चढ़ता है सवा लाख के लड्डू

हर साल खजराना गणेश को तिल चतुर्थी के अवसर पर सवा लाख लड्डूओं का भोग लगाया जाता है. इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु खजराना गणेश के मंदिर के दर्शन दिए. बता दें कि खजराना गणेश मंदिर में उत्सव में महाभोग चढ़ने के बाद तीन दिनों के मेले का भी आयोजन किया जा रहा है.

ज़रूर पढ़ें