MP News: सांची अब बेचेगा नारियल पानी, तमिलनाडु से 200 ML की बोतल में पैक होकर भोपाल आएगा; 50 रुपये होगी कीमत

MP News: नारियल पानी तमिलनाडु के पोलाची से आएगा. तमिलनाडु से 200 एमएल(Ml) की बोतल में पैक होकर भोपाल आएगा. भोपाल से आसपास के जिलों में ये नारियल पानी बिकने के लिए जाएगा. इसकी कीमत बाजार में 50 रुपये होगी
Milk Products Association Sanchi will now also sell coconut water

सांची अब बेचेगा नारियल पानी

MP News: मध्य प्रदेश स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन यानी सांची अब मिल्क प्रोडक्ट के साथ-साथ नारियल पानी भी बेचेगा. फ्रेश नारियल पानी अब सांची के मिल्क पार्लर पर मिलेगा. पशुपालन मंत्री लखन पटेल ने सोमवार यानी 28 अक्टूबर को भोपाल सहकारी दुग्ध संघ के मुख्य डेयरी प्लांट में इसकी बिक्री का विधिवत शुभारंभ किया. इसके बाद यह सांची पार्लर में बिकने लगेगा.

तमिलनाडु से आएगा फ्रेश नारियल पानी

नारियल पानी तमिलनाडु के पोलाची से आएगा. तमिलनाडु से 200 एमएल(Ml) की बोतल में पैक होकर भोपाल आएगा. भोपाल से आसपास के जिलों में ये नारियल पानी बिकने के लिए जाएगा. इसकी कीमत बाजार में 50 रुपये होगी. सांची दुग्ध संघ की यह बड़ी उपलब्धि होगी क्योंकि अभी तक किसी भी दुग्ध सहकारी संघ ने पैक बोतल में नारियल पानी उपलब्ध नहीं कराया है.

ये भी पढ़ें: मिस इंडिया का ताज पहनकर निकिता पोरवाल ने बाबा महाकाल के दर्शन किए, पुजारी ने जताई आपत्ति; बोले- मर्यादा का उल्लंघन हुआ

25 तरह के उत्पाद उपलब्ध करा रहा ‘सांची’

एमपी के हर शहर की गलियों में हमें सांची के पार्लर देखने को मिल जाते हैं. इन मिल्क पार्लर में दूध के अलावा कई तरह के मिल्क प्रोडक्ट मिलते हैं. पहले जहां दुग्ध उत्पाद संघ 4 से 6 तरह के उत्पाद बनाता था. वहीं आज सांची 25 तरह के प्रोडक्ट बना रहा है.

सांची के उत्पादों में दूध, दही, मठा, पेड़ा, श्रीखंड जैसे अलग-अलग उत्पाद मिलते हैं. भोपाल दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आर पी तिवारी ने बताया कि शुद्धता ही सांची की पहचान है. सांची द्वारा नारियल पानी बाजार में लाने का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों को वाजिब दामों पर पर्याप्त मात्रा में शुद्ध नारियल पानी उपलब्ध करवाना है.

सांची दुग्ध संघ किसानों और पशुपालकों से सीधे दूध खरीदता है. इसके बाद भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन और सागर जैसे स्थानों पर स्थित प्लांट में प्रोसेसिंग के लिए भेजा जाता है. इन प्लांट में अलग-अलग प्रोडक्ट बनाए जाते हैं.

ज़रूर पढ़ें