MP News: 90 दिनों के बाद मोहन कैबिनेट का फैसला, 24 हजार करोड़ की सब्सिडी देगी सरकार, 1 साल तक चलेगा गौ रक्षा अभियान

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि किसान और बिजली के उपभोक्ताओं को 24 हजार 420 करोड़ की सब्सिडी दी जाएगी.
MP News

सीएम मोहन यादव (फोटो- सोशल मीडिया)

MP News: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद मोहन कैबिनेट की बैठक हुई है. करीब 90 दिनों के बाद मोहन कैबिनेट में कई अहम फैसले लिए गए हैं. सरकार 24 हजार करोड़ रुपए बिजली सब्सिडी के तौर पर लोगों को राहत देगी. इसके अलावा एक साल तक गौ रक्षा का विशेष अभियान सरकार चलाने जा रही है. मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. विजयवर्गीय ने कहा कि मध्य प्रदेश की राजनीति में पहली बार हुआ है कि भाजपा 29 की 29 सीटें जीती है. औसत हर लोकसभा सीट पर 3 लाख से अधिक वोट का रिकॉर्ड रहा है. भाजपा ने करीब 160 विधानसभा सीटों पर जीत लोकसभा चुनाव के अंदर दर्ज कराई है. कैबिनेट के सभी सदस्यों ने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है.

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि एक सामान्य परिवार में जन्म लेकर प्रधानमंत्री बनना और तीसरी बार प्रधानमंत्री की शपथ लेना यह बड़ी उपलब्धि है. इसके अलावा मध्य प्रदेश से 6 मंत्री प्रधानमंत्री की कैबिनेट में शामिल हैं. उन्हें भी बधाई दी गई है और अपेक्षा है कि वह है मध्य प्रदेश के विकास में सहयोग प्रदान करेंगे. किसान और बिजली के उपभोक्ताओं को 24 हजार 420 करोड़ की सब्सिडी दी जाएगी. 1 से 100 यूनिट तक आने वाले करीब लोगों को 6000 करोड़ की सब्सिडी दी जाएगी. सामान्य किसानों को 13,000 करोड़ की और अनुसूचित जनजाति को 5 हजार करोड़ की सब्सिडी दी जाएगी. मध्य प्रदेश में डॉक्टरों की कमी को लेकर भी सरकार ने फैसला किया है. सरकार अस्पतालों में सीधी भर्ती से डॉक्टरों की नियुक्ति करने जा रही है. जिन विभागों में प्रमोशन के लिए डॉक्टर नहीं है, उन विभागों में सीधी भर्ती के जरिए नियुक्ति की जाएगी. 1200 से अधिक भर्ती डॉक्टरों की की जाएगी. सीधी भर्ती से करीब 600 से अधिक डॉक्टर नियुक्त किए जाएंगे.

46 हजार पदों पर होगी भर्ती, विश्वविद्यालय भी हायर एजुकेशन से जुड़े

मध्य प्रदेश में लोक स्वास्थ्य की गाइडलाइन को लेकर भी सरकार बड़े कदम उठा रही है. मोहन कैबिनेट में आज 46 हजार पदों पर भर्ती करने का फैसला लिया गया है. खास तौर पर नर्सिंग पैरामेडिकल और तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की कर्मचारियों की नियुक्ति होगी. सागर में रानी अवंतिका बाई, खरगोन में टंट्या भील विश्वविद्यालय और गुना में तात्या टोपे विश्वविद्यालय को हायर एजुकेशन से जोड़ने का फैसला लिया गया है. साथ ही विश्वविद्यालय की पूर्ति करने के लिए बजट संबंधी प्रावधान पर कैबिनेट में मुहर लगाई है.

ये भी पढ़ेंः नहीं होगा री-एग्जाम! सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से किया इनकार, NTA से मांगा जवाब

गैस त्रासदी अस्पतालों में प्रतिनियुक्ति पर जाएंगे डॉक्टर

राजधानी भोपाल के गैस त्रासदी अस्पतालों में डॉक्टरों की प्रति नियुक्ति होगी. पिछले कई सालों से डॉक्टर नहीं होने की वजह से गैस पीड़ित मरीज काफी परेशान हो रहे थे. सरकार ने मरीजों के इलाज की व्यवस्था के लिए स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टर को प्रतिनियुक्ति पर भेजने के लिए फैसला किया है. कैबिनेट की बैठक पर मुहर लग चुकी है. जिससे गैस पीड़ितों का बेहतर तरीके से इलाज हो सके. इसके अलावा सरकार ने फैसला किया है कि चैत्र की गुड़ी पड़वा से गौवंश रक्षा 1 साल तक चलाने का निर्देश दिया है. इसके तहत गौशाला की साफ सफाई, गौवंश को गौशाला तक पहुंचाने और उनको इलाज तक पहुंचाने का अभियान चलाया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें