MP News: सीएम की पसंद का होगा एमपी का नया CS, एसएन मिश्रा मुख्य सचिव की दौड़ में शामिल, राजौरा के लिए हाईकमान तक पहुंची सिफारिश

MP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पसंदीदा अधिकारियों की सूची में शामिल हैं, इसलिए उन्हें सीएस पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. 1990 बैच के आईएएस और अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री डॉ. राजेश राजौरा सीएम डॉ. यादव की गुड लिस्ट में है.
CM Mohan Yadav

सीएम मोहन यादव

MP News: प्रदेश की मुख्य सचिव वीरा राणा का एक्सटेंशन पूरा होने में अब सिर्फ तीन दिन बचे हैं, लेकिन अब तक यह तय नहीं हो पाया है कि प्रदेश का अगला प्रशासनिक मुखिया कौन होगा. जैसे-जैसे सीएस वीरा राणा के एक्सटेंशन समाप्त होने की तारीख नजदीक आ रही है, प्रशासनिक गलियारों में नए मुख्य सचिव को लेकर सस्पेंस बढ़ता जा रहा है. अमूमन किसी मुख्य सचिव का कार्यकाल पूरा होने के हफ्ते-पंद्रह दिन पहले भावी मुख्य सचिव को उनका ओएसडी नियुक्त कर दिया जाता है, लेकिन शासन ने इस बार अब तक ऐसा नहीं किया है.इससे वीरा राणा को एक बार फिर एक्सटेंशन दिए जाने की अटकलें शुरू हो गई हैं.

मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और मुख्य सचिव वीरा राणा के बीच कामकाज को लेकर अच्छा सामंजस्य बैठ गया है. ऐसे में यदि वीरा राणा को एक और एक्सटेंशन मिलता है, तो इसमें कोई हैरत नहीं होना चाहिए. वीरा राणा 31 मार्च को रिटायर्ड होना था, लेकिन लोकसभा चुनाव की वजह से उन्हें छह महीने का एक्सटेंशन दे दिया गया था, जो 30 सितंबर को पूरा हो रहा है. इधर, मुख्य सचिव की रेस में तीन अधिकारी शामिल हैं.इनमें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली में पदस्थ अनुराग जैन, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री डॉ. राजेश राजौरा और अपर मुख्य सचिव गृह एसएन मिश्रा शामिल हैं. अनुराग जैन 1989 बैच के आईएएस अधिकारी है. वे केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर हैं और वर्तमान में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में सचिव के पद पर पदस्थ हैं.

ये अधिकारी सीएस की रेस से बाहर

1989 बैच के तीन अधिकारी – कृषि उत्पादन आयुक्त मोहम्मद सुलेमान, महानिदेशक प्रशासन अकादमी जेएन कंसोटिया और संचालक आदिम जाति अनुसंधान एवं विकास संस्थान विनोद कुमार मुख्य सचिव पद की रेस से लगभग बाहर हो गए हैं.

यह भी पढ़ें:भोपाल में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का अनोखा प्रदर्शन, लोगों को खिलाए ‘कर्ज के लड्डू’

पीएमओ से लेकर हाईकमान तक रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पसंदीदा अधिकारियों की सूची में शामिल हैं, इसलिए उन्हें सीएस पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. 1990 बैच के आईएएस और अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री डॉ. राजेश राजौरा सीएम डॉ. यादव की गुड लिस्ट में है.सूत्रों का कहना है कि जून में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने डॉ. राजौरा को अपना अपर मुख्य सचिव बनाकर इस बात संकेत दे दिए थे कि वे प्रदेश के अगले मुख्य सचिव होंगे. ऐसे ही 1990 बैच के आईएएस व अपर मुख्य सचिव गृह, जेल और परिवहन एसएन मिश्रा भी मुख्य सचिव की दौड़ में शामिल हैं.

30 सितंबर को रिटायर होंगे आशीष उपाध्यक्ष

मप्र कैडर के 1989 बैच के अधिकारी आशीष उपाध्यक्ष केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली में पदस्थ हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के सचिव के पद पर कार्यरत हैं. उपाध्याय 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो जाएंगे. इधर, सूत्रों का कहना है कि एसएन मिश्रा के लिए पीएमओ में रहे आईएएस अफसर लगातार कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने पीएम से भी मिश्रा के लिए चर्चा की है. हालांकि सीएस वही होगा जिस सीएम मोहन यादव चाहेंगे.

ज़रूर पढ़ें