MP निजी विश्वविद्यालय अधिनियम में हुआ संशोधन, प्राइवेट यूनिवर्सिटी में भी अब वीसी कहलाएंगे कुलगुरू

MP News: सीएम मोहन यादव ने शिक्षक दिवस के अवसर पर उज्जैन में आयोजित कार्यक्रम में कुलपति के पदनाम क्यों बदला जा रहा है, इसका कारण भी स्पष्ट किया है.
CM Mohan Yadav has issued an order, now the VC of a private university will be called Vice Chancellor.

सीएम मोहन यादव ने आदेश जारी किया है,अब प्राइवेट यूनिवर्सिटीके वीसी को कुलगुरू कहा जायेगा.

MP News: प्रदेश के प्राइवेट यूनिवर्सिटी में बड़ा बदलाव किया गया है. यह बदलाव भी प्रदेश के सीएम डॉ मोहन यादव ने शिक्षक दिवस के अवसर पर किया है. जहां कुलपति के पदनाम को बदलकर कुलगुरु करने का निर्णय लिया गया है.जिसके चलते अब विश्वविद्यालय के वीसी ‘कुलगुरु’ कहलाएंगे. मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के निजी विश्व विद्यालय अधिनियम में संशोधन, संशोधन अधिनियम की अधिसूचना जारी कर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने यह प्रस्तावित प्रस्ताव जारी किया है.

जिसमें अब विश्वविद्यालय के वीसी कुलगुरु कहलाएंगे. यह प्रस्ताव गजट नोटिफिकेशन के माध्यम से इस संशोधन को लागू किया गया है. जिसमें स्पष्ट किया गया है कि अब से सभी निजी विश्वविद्यालयों में कुलपति की जगह कुलगुरु शब्द का ही उपयोग करना अनिवार्य होगा.

ये भी पढ़ें: रतलाम के सरकारी स्कूल में नशे में धुत टीचर ने छात्रा की काटी चोटी, रोती-बिलखती रही छात्रा, वीडियो हो रहा वायरल

आखिर क्यों किया संशोधन

सीएम मोहन यादव ने शिक्षक दिवस के अवसर पर उज्जैन में आयोजित कार्यक्रम में कुलपति के पदनाम क्यों बदला जा रहा है, इसका कारण भी स्पष्ट किया है. उन्होंने ने कहा कि सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर उनको समर्पित शिक्षक दिवस पर आज हमें एक नई प्रेरणा मिलेगी. आज का यह दिन भारतीय संस्कृति में गुरु शिष्य परंपरा का विशेष महत्व है.

इसी के चलते मध्यप्रदेश सरकार ने गुरु पूर्णिमा का पर्व भी शासकीय स्तर पर मनाने का इस बार निर्णय लिया है. वहीं उन्होंने ये भी कहा कि इस बात की प्रसन्नता भी है कि कुलपतियों का नाम परिवर्तित कर कुलगुरु किया गया है. प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आज गुरुवार को उज्जैन से AMPRI भोपाल में निर्माण उद्योग विकास परिषद् द्वारा आयोजित वीडियो कांफ्रेंस के दौरान सभी को शिक्षक दिवस की बधाई दी.

ज़रूर पढ़ें