Lok Sabha Election 2024: विंध्य की चार सीटों पर होने वाली मतगणना की तैयारियां तेज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा निर्वाचन में निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार लोकसभा क्षेत्र मतगणना 4 जून को होगी विंध्य की चार लोकसभा सीटों में मतगणना की तैयारी पूरी की जा रही है.
Lok Sabha Election 2024 Madhya Pradesh

मतगणना की तैयारियां

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा निर्वाचन में निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार लोकसभा क्षेत्र मतगणना 4 जून को होगी विंध्य की चार लोकसभा सीटों में मतगणना की तैयारी पूरी की जा रही है. मतगणना प्रातः 8 बजे से आरंभ होगी. मतगणना के लिए विधानसभावार गणना कक्ष बनाए गए हैं. मतगणना के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किये जा रहे हैं. इस संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निदेशों के अनुसार मतगणना केन्द्र में केवल मतगणना कर्मचारी, उम्मीदवार तथा उनके अनुमति प्राप्त मतगणना एजेण्ट एवं निर्वाचन आयोग तथा निर्वाचन कार्यालय से जारी प्रवेश पत्रधारी मीडियाकर्मी ही प्रवेश पा सकेंगे.

मतगणना केन्द्र में मोबाइल फोन उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. मतगणना केन्द्र में किसी भी तरह के विस्फोटक अस्त्र-शस्त्र का भी प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. यदि किसी उम्मीदवार को शस्त्र सुरक्षा प्राप्त है तो केवल उम्मीदवार को ही प्रवेश मिलेगा. उनके सुरक्षाकर्मी को मतदान केन्द्र प्रवेश नहीं मिलेगा. मतगणना केन्द्र में धूम्रपान पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. मतगणना केन्द्र में आने वाले अधिकारी-कर्मचारी उम्मीदवार तथा उनके मतगणना एजेण्ट अपने प्रवेश पत्र साथ रखें मतगणना केन्द्र में मोबाइल फोन, धूम्रपान सामग्री तथा किसी तरह का भोजन पदार्थ साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

चुनाव परिणाम का लोगों को बेसब्री से इंतजार

मध्य प्रदेश में चार चरणों में लोकसभा के चुनाव हुए हैं रीवा लोकसभा सीट पर और सतना लोकसभा सीट पर दूसरे चरण यानी की 26 अप्रैल को वोटिंग हुई है, इसके बाद लोगों को अब परिणाम का बेसब्री से इंतजार हैं ,चौक चौराहा में जीत का गुणा भाग लगाते हुए लोग भी मिल जाते हैं.

सबके अपने-अपने दावे

लोकसभा चुनाव होने के बाद लोग अपने-अपने दावे कर रहे हैं. जहां बीजेपी बड़ी जीत का दावा कर रही है तो वहीं कांग्रेस टक्कर के बाद जीत का दम भर रही है. लेकिन परिणाम क्या होंगे, यह आने वाले 4 जून को पता चलेगा. रीवा में जहा दो बार के सांसद जनार्दन मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है तो वहीं कांग्रेस से पूर्व विधायक रही नीलम अभय मिश्रा उम्मीदवार है.

विंध्य में दो चरण में हुए हैं चुनाव

जिंदगी चार लोकसभा सीटों में दो चरण ऑन में मतदान हुआ है. जिसमें सीधी और शहडोल लोकसभा सीट में पहले चरण पर मतदान हुआ तो वही रीवा और सतना लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में मतदान हुआ. चारों लोकसभा सीट के परिणाम 4 जून को घोषित होने जिसका इंतजार लोग बेसब्री के साथ कर रहे हैं.

इस सीट पर है कांटे की टक्कर

विंध्य की चार लोकसभा सीटों में सबसे ज्यादा कांटे की टक्कर सतना लोकसभा सीट पर मानी जा रही है, जहां मुकाबला ओबीसी वर्सेस ओबीसी है. बीजेपी ने चार बार के सांसद गणेश सिंह को चुनावी मैदान में उतारा था. तो वही सतना विधानसभा सीट से विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले की भी चर्चा जोरों पर है. क्योंकि पूर्व विधायक नारायण त्रिपाठी भी बहुजन समाज पार्टी से सतना लोकसभा सीट से उम्मीदवार थे. इस कारण से सतना लोकसभा सीट में कांटे की टक्कर और कड़ा मुकाबला माना जा रहा.

ज़रूर पढ़ें