MP News: अब साइबर अपराधी अपना रहे नए तरीके, अगर आप भी चलाते हैं टेलीग्राम तो हो जाइए सावधान

Cyber Crime: कई बार शेयर बाजार में असली ट्रेनिंग चैनल से मिलते-जुलते नाम के फर्जी चैनल बनाकर उसमें निवेश तथा लाभ अथवा रेटिंग बढ़ाने के नाम पर धोखे से पैसे जमा कराकर एवं लाभ दिखाकर पैसे वसूले जाते हैं.
symbolic picture cyber crime

प्रतीकात्मक चित्र

भोपाल: जिस तरह ऑनलाइन की दुनिया बड़ी हुई है उसी तरह ऑनलाइन फ्रॉड भी लगातार बढ़े हैं, और अब ऑनलाइन साइबर ठग अलग-अलग नए तरीकों के माध्यम से ऑनलाइन फ्रॉड कर रहे हैं. अब किसी लिंक को क्लिक करने या किसी ओटीपी को देने के बाद ठगी नही होती क्योंकि इन तरीकों से हो रहे फ्रॉड को लेकर लोग जागरूक हो चुके है. अब नए नए तरीकों से ठगी होने लगी है जिसमे आपको पता भी नहीं चलेगा और आपके खाते से पैसे गायब हो जाएंगे. आइये जानते है कुछ फ्रॉड के तरीको जिनके माध्यम से ठगी की जा रही है.

टेलीग्राम ग्रुप या व्हाट्सएप चैनल के नाम से ठगी

साइबर फ्रॉड में टेलीग्राम पर लुभाने एवं लालच भरे मैसेज प्राप्त होते हैं साइबर जालसाज नागरिकों को टेलीग्राम एप पर लुभावने एवं लालच भरे मैसेज देते हैं. उनमें से मुख्य रूप से ऑनलाइन जॉब, पार्ट टाइम जॉब, काम पूरा करने पर कमीशन का लालच दिया जाता है और इसके साथ ही क्रिप्टो करेंसी में निवेश पर बंपर रिटर्न जैसे लालच साइबर ठगो के द्वारा दिया जाता है. कई बार शेयर बाजार में असली ट्रेनिंग चैनल से मिलते-जुलते नाम के फर्जी चैनल बनाकर उसमें निवेश तथा लाभ अथवा रेटिंग बढ़ाने के नाम पर धोखे से पैसे जमा कराकर एवं लाभ दिखाकर पैसे वसूले जाते हैं.

रीवा के कटरा निवासी अवनीश गुप्ता के लूटे 1लाख82 हजार रुपए

रीवा के कटरा निवासी अवनीश गुप्ता का कहना है, कि उनके टेलीग्राम में एक मैसेज आया जिसमें उनको एक ग्रुप में जुड़ने के लिए कहा गया साथ ही कहा गया कि एक अमेरिका की कंपनी है, जो मूवी रेटिंग के नाम पर आपको एक्स्ट्रा पैसे देती है. लालच में आए अवनीश गुप्ता ने वह ग्रुप ज्वाइन किया और शुरुआत में उनके खाते पर ₹700 डाले गए. इसके बाद उनसे 10 हजार इन्वेस्ट करने को कहा गया विश्वास में लेने के लिए 17 हजार रुपए रिटर्न भी किए गए. इसके बाद साइबर ठगों नेे 50 हजार 1लाख 2लाख तक पैसे वसूल लिए. अब साइबर फ्रॉड आरोपियों के द्वारा कहा जा रहा है की 4 लाख जमा करने पर यह पैसे रिटर्न किया जायेगा.

ये भी पढ़े: ग्वालियर में अब तक की सबसे बड़ी साइबर ठगी, फर्जी FIR का डर दिखाकर लूटे 51 लाख

ये नए-नए तरीकों से हो रही है अब साइबर ठगी

साइबर ठगी के इस समय जो प्रचलित तरीके हैं जिनका उपयोग सबसे ज्यादा साइबर ठगी कर के द्वारा किया जाता है, उसमें शासकीय योजनाओं के नाम पर, शासकीय जॉब के नाम पर, करोड़पति की लॉटरी के नाम पर, केवाईसी के नाम पर या बिजली के बिल के नाम पर सर्वाधिक साइबर ठगी हो रही है. जिसमें जानते हुए भी हम लालच में आ जाते हैं और साइबर ठगी का शिकार हो जाते.

फेसबुक और वीडियो कॉल का भी बना है एक बड़ा माध्यम

फेसबुक फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने और चैट के माध्यम से भी साइबर ठगी हो रही है. आजकल किसी भी व्यक्ति को फेसबुक में ऐड करने के बाद लड़की द्वारा दोस्ती के नाम पर व्हाट्सएप नंबर लिया जाता है. और फिर वीडियो करके सामने अश्लील वीडियो प्ले कर दिया जाता है. उसमें स्क्रीन वीडियो बनाकर फिर आपका सोशल मीडिया अकाउंट में आपके मित्रों व परिवार वालों को वीडियो भेजने का डर दिखाया जाता है. और इस नाम पर पैसे वसूले जाते हैं कभी-कभी पुलिस अधिकारी बनकर भी साइबर अपराध दर्ज होने की धमकी देकर पैसे मांगे जाते हैं. समाज में इज्जत के डर से कई बार लोग पैसे दे देते हैं लेकिन वह मांग निरंतर बढ़ती ही जाती है.

ज़रूर पढ़ें