MP News: महाकाल लोक की तर्ज पर यहां बन रहा ‘शनि लोक’, जानें खासियत

MP News: विश्व का इकलौता भगवान शनिदेव का यह मंदिर अपने आप में अनोखा है और मंदिर में स्वयंभू के रूप में भगवान शनि देव की 2 फीट ऊंची प्रतिमा है.
SHANI LOK

फाइल फोटो (शनि देव)

MP News: मध्य प्रदेश में देश का पहला ‘शनि लोक’ बनकर तैयार होने वाला है. प्रदेश में महाकाल लोक को देखने और महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए हर साल हजारों श्रद्धालु आते हैं. सैकड़ों श्रद्धालु भोर सुबह अपने आराध्य की एक झलक के लिए कतारों में खड़े रहते हैं.अब श्रद्धालु महाकाल लोक के साथ ही शनि लोक भी देख सकेंगे.

कहां विराजेंगे शनि देव

शनि लोक ग्वालियर से 25 किलोमीटर दूर एंती पर्वत पर स्थित विश्व प्रसिद्ध शनि देव धाम पर बनाया जा रहा है और इसको लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. सबसे खास बात यह है कि शनि लोक के निर्माण में ग्वालियर के विश्व प्रसिद्ध ट्रीटमेंट पत्थर का इस्तेमाल किया जाएगा. इस पत्थर से सात सप्तऋषि की मूर्तियां तैयार हो रही है. इसके साथ ही 21 फीट ऊंची एक राम मंदिर की प्रतिमा भी तैयार की जा रही है जो शनि लोक में स्थापित होगी. इन मूर्तियों को नेशनल अवॉर्डी दीपक विश्वकर्मा तैयार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: MP Politics: जीतू पटवारी की नई टीम में होंगे एक्टिव लीडर, पुराने नेता देने लगे इस्तीफा, जल्द घोषित होगी कांग्रेस की कार्यकारिणी

शनि शिंगणापुर में भी है यहीं का अंश

विश्व का इकलौता भगवान शनिदेव का यह मंदिर अपने आप में अनोखा है और मंदिर में स्वयंभू के रूप में भगवान शनि देव की 2 फीट ऊंची प्रतिमा है. इस मंदिर की मान्यता है कि त्रेता युग में माता सीता की खोज के लिए लंका गए बजरंगबली ने लंका से रावण के पैरों के आसन बने हुए भगवान शनि देव को लंका से बाहर निकाला तो शनिदेव इस पर्वत पर ही जाकर गिरे. इसलिए इस पर्वत को शनि पर्वत भी कहा जाता है. यहां शनि देव ने घोर तपस्या कर अपनी शक्तियों का फल प्राप्त किया था. महाराष्ट्र में शनि शिंगणापुर में शनि देव की प्रतिष्ठित शनि शिला भी इसी शनि पर्वत से ली गई थी, जो वहां खोली आकाश में विशाल चबूतरे पर स्थापित है.

ज़रूर पढ़ें