MP News: सीधी के निर्दलीय प्रत्याशी दद्दी यादव 69 की उम्र में साइकिल से रोज 40 KM करते हैं प्रचार, 15 बार लड़ चुके हैं चुनाव

Lok Sabha Election 2024: 69 वर्ष की उम्र में चुनाव मैदान पर उतरे प्रत्याशी दद्दी यादव के पक्ष में उनके घर ही वाले नहीं है. बावजूद इसके उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और चुनावी मैदान पर ताल ठोक बीजेपी कांग्रेस जैसे बड़ी पार्टी नेताओं को चुनौती दे रहे हैं.
Candidate Daddi Yadav contested as an independent candidate from Sidhi Lok Sabha seat.

सीधी लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव मैदान पर उतरे प्रत्याशी दद्दी यादव

Lok Sabha Election2024: एमपी के सीधी लोकसभा सीट में इस बार एक प्रत्याशी ऐसा भी है. जो अपना स्वयं का प्रचार एक साइकिल के भरोसे कर रहा है. उस लोकसभा प्रत्याशी का नाम दद्दी यादव है. दद्दी यादव 15 वर्ष पुरानी साइकिल से हर रोज 40 किलोमीटर से अधिक का सफर तय कर चुनाव प्रचार करते हैं. सबसे खास बात यह है की लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए इन्होंने कर्ज और जन सहयोग का सहारा लिया है.

किसी भी राजनीतिक दल के सामने घुटने टेकने को तैयार नही

दद्दी यादव सीधी जिला मुख्यालय से महज 10 किलोमीटर दूर स्थित पनमार गांव के निवासी हैं. 69 वर्ष की उम्र में चुनाव मैदान पर उतरे प्रत्याशी के पक्ष में उनके घर ही वाले नहीं है बावजूद इसके उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और चुनावी मैदान पर ताल ठोक बीजेपी कांग्रेस जैसे बड़ी पार्टी नेताओं को चुनौती दे रहे हैं. इनकी माने तो दोनों दल के नेता इन पर दबाव बना रहे थे कि आप नामांकन पत्र वापस कर लीजिए या किसी राष्ट्रीय राजनीतिक दल को समर्थन दे दीजिए लेकिन यादव ने हिम्मत नहीं हारी. अब दद्दी यादव इस बार भी चुनाव लड़ रहे हैं.

15 बार लड़ चुके है चुनाव

दद्दी यादव सीधी लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव मैदान पर उतर चुनावी ताल ठोक रहे हैं. खास बात यह है कि अब तक दद्दी यादव कुल 15 बार चुनाव लड़ चुके हैं, जिसमें दो विधानसभा और यह पहली दफा लोकसभा चुनाव मैदान पर है. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भी इन्होंने नामांकन पत्र दाखिल करने की पूरी तैयारी बनाई थी. लेकिन 15 मिनट लेट हो जाने की वजह से इनका नामांकन फॉर्म जमा नही हुआ था. पिछले 25 सालों से चुनाव जंग लड़ते आ रहे है.

ये भी पढ़े: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने किया दावा, प्रदेश में लक्ष्य से तीन गुना सदस्यों ने ग्रहण की BJP की सदस्यता

निर्वाचन आयोग को सभी पोलिंग बूथ में लगाने पड़ रहे दो VV पैड

सीधी लोकसभा सीट से 17 प्रत्याशी चुनाव मैदान हैं. अब पूरे लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग को चुनाव मैदान में प्रत्याशियों की संख्या अधिक होने की वजह से हर पोलिंग बूथ में दो VV पैड लगाना पड़ रहा है.

साइकिल से कर रहे प्रचार, लोगों का मिल रहा सहयोग

लोकसभा चुनाव का में दद्दी यादव ने अपने जैसे लोगों का सहारा लिया और कर्ज लेकर 25000 रुपए की रकम निर्वाचन आयोग में जमा कर नामांकन फार्म लिया और अब पर्चा दाखिल कर दिया है. निर्दलीय प्रत्याशी यादव को चुनाव चिन्ह भी आवंटित हो चुका है. वह अब चुनावी मैदान पर चुनाव प्रचार पर उतर चुके हैं खास बात यह है कि इनके पास कोई गाड़ी या हवाई जहाज जैसी कोई व्यवस्था नहीं है, वाहन के नाम पर 15 वर्ष पुरानी एक साइकिल है, जिसके सहारे हर रोज 40 किलोमीटर का सफर तय कर कड़ी धूप में चुनाव प्रचार कर रहे है. 69 वर्ष की उम्र में भी यह व्यक्ति साइकिल चलाकर अपना चुनाव प्रचार कर रहा है और लोगों से वोट की अपील कर रहा है. पर्चा छपाने का पैसा नहीं था लोगों से जन सहयोग लिया और लोगों ने इनका सहयोग किया तब जाकर पर्चा छाप कर वोट मांग रहे हैं.

 

 

 

ज़रूर पढ़ें