MP News: गरीबों का पक्के मकान बनाने का सपना होगा पूरा, खण्डवा में बोले प्रभारी मंत्री लोधी

MP News: प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अंतर्गत 51,000 आवासों का गृह प्रवेश एवं प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0 के शुभारंभ का जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला चिकित्सालय खण्डवा के बी-ब्लॉक में आयोजित हुआ.
MP News

प्रभारी मंत्री लोधी

MP News: प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अंतर्गत 51,000 आवासों का गृह प्रवेश एवं प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0 के शुभारंभ का जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला चिकित्सालय खण्डवा के बी-ब्लॉक में आयोजित हुआ. कार्यक्रम का शुभारंभ संस्कृति, पर्यटन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार तथा जिले के प्रभारी मंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने मॉं सरस्वती के चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्जवलन एवं पुष्प अर्पित कर किया. कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री लोधी ने ‘‘बार बार दिन ये आये, बार बार दिल ये गाये, तुम जिये हज़ारों साल ये मेरी है आरज़ू‘‘ गीत गाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि देश, समाज और राष्ट्र हित में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो कार्य किया है, वह अद्भुत है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी संकल्प है कि देश को विश्व गुरू बनाएं. साथ ही 2047 तक हम अपने भारत देश को विकसित देश की श्रेणी में लाकर खड़ा करें. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने गरीब वर्ग के लोगों को चिन्हित कर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 10 साल में लगभग 5 करोड़ पक्के मकान बनाने का कार्य किया है. उन्होंने कहा कि अगले आने वाले पांच वर्षों में लगभग 3 करोड़ गरीब परिवारों को और पक्के मकान बनाकर दिए जाने का कार्य किया जा रहा है. इससे गरीब वर्ग के व्यक्तियों का पक्के मकान बनाने का सपना पूरा होगा.

कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री लोधी ने कहा कि सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में जो कार्य किया गया है… वह वास्तव में अदभुत व अविस्मरणीय है. उन्होंने कहा कि घरों में जब बेटियां जन्म ले रही है, तो सरकार उन्हें लाड़ली बेटी बना रही हैं. उन्होंने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत जब बेटी 21 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेती है तब उसे 1 लाख 18 हजार रुपए देने का कार्य सरकार द्वारा किया गया है. साथ ही बेटी की पढ़ाई के लिए भी सरकार हर संभव मदद कर रही है. उन्होंने कहा कि बेटी जब कक्षा 5वीं से 6वीं में प्रवेश करती है तो उसे 2000 रूपये दिए जाते हैं. इसी तरह कक्षा 8वीं से 9वीं में प्रवेश करने पर 4000 रुपए, कक्षा 10 से 11वीं में प्रवेश करने पर 7500 रुपए दिए जाते हैं. इसके आगे कॉलेज की पढ़ाई के लिए भी सरकार द्वारा हर संभव मदद दी जाती है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा निरंतर बेटियों को आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है. साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के क्षेत्र में भी सरकार निरंतर कार्य कर रही है.

प्रभारी मंत्री लोधी ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की गई जिसमें गरीब बहनों के खाते में प्रति माह 1250 रुपए दिए जाते है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर महीने सवा करोड़ से ज्यादा लाड़ली बहनों के खाते में राशि जमा होती है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लखपति दीदी योजना भी चलाई जा रही है, जिसमें स्वसहायता समूह के माध्यम से लखपति दीदी बनाने का कार्य भी किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि गरीब वर्ग के लोग अपने परिवार के बीमार सदस्यों का इलाज नहीं करवा पाते हैं, जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना लागू की है. उन्होंने कहा कि इस योजना में प्रति व्यक्ति प्रति परिवार एक साल में 5 लाख रुपए तक का उपचार सरकारी व चिन्हित प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकता है. उन्होंने कहा कि इसी तरह फसल बीमा योजना, जनधन खाते, स्टार्ट अप योजना जैसे कार्य गरीब वर्ग के व्यक्तियों के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे हैं.

कार्यक्रम में खण्डवा विधायक कंचन तनवे ने संबोधित करते हुए कहा कि आज प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र का शुभारंभ किया गया है. इस औषधि केन्द्र पर सस्ती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध होगीं. उन्होंने कहा कि आज स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत ‘‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा‘‘ का भी शुभारंभ हुआ है. इसमें वृक्षारोपण, रक्तदान जैसे विभिन्न कार्य किए जायेंगे. उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड, लाड़ली बहना योजना, किसान सम्मान निधि जैसी विभिन्न जनहितैषी योजनाएं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की गई हैं, जिसके पात्र हितग्राही योजनाओं का लाभ ले रहे हैं.

यह भी पढ़ें: MP News: इंदौर स्वच्छता में नंबर वन बनने के लिए फिर से तैयार है- महापौर पुष्यमित्र भार्गव

कार्यक्रम में महापौर अमृता यादव ने संबोधित करते हुए कहा कि 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज देश की रूपरेखा बदली है एवं देश को गौरव व सम्मान मिला है. उन्होंने कहा कि देश में जो स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता आई है वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा ही आई है. हर व्यक्ति स्वच्छता के लिए पालन कर रहा है. उन्होंने कहा कि खण्डवा नगर निगम के अधिकारी एवं सभी सफाई कर्मचारियों द्वारा शहर को नम्बर वन बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि गरीब वर्ग के परिवारों को गृह प्रवेश भी कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज 90 हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया है. चीराखदान स्थित आईएचएसडीपी योजना के तहत 14 हितग्राहियों को प्रतिकात्मक चाबी वितरित कर भवन का आवंटन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमें ये बताने में खुशी है कि हमने 5 हजार से अधिक परिवारों को आवास प्रदान किये हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रथम चरण में हमने 83 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है और दिसम्बर 2024 तक शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण कर लिया जायेगा. महापौर यादव ने कहा कि आम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल की सुविधाएं भी प्रायवेट अस्पताल से कम नहीं है. यहां भी सभी प्रकार का इलाज किया जाता है. उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्ति इलाज नहीं करवा पाता है तो उसके लिए आयुष्मान कार्ड की मदद से इलाज कराने की भी सुविधा सरकार द्वारा की गई है.

उल्लेखनीय है कि खण्डवा जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 5321 आवासों में सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि का आंतरण एवं 1308 नवनिर्मित आवासों में गृह प्रवेश कार्यक्रम हुआ.कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री लोधी एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री टी.बी. मुक्त ग्राम पंचायत के अंतर्गत वर्ष 2023-24 में टी.बी. मुक्त हुई ग्राम पंचायत के सरपंचों को महात्मा गांधी की प्रतिमा एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित हितग्राहियों को प्रथम किश्त के चेक भी वितरित किए.

कार्यक्रम में पूर्व विधायक देवेन्द्र वर्मा, कलेक्टर अनूप कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. नागार्जुन बी. गौड़ा, अपर कलेक्टर केआर बड़ोले सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं नागरिकगण मौजूद थे. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राज्यपाल मंगू भाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया. कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा गणगौर एवं सांस्कृतिक नृत्य भी प्रस्तुत किया गया.

यह भी पढ़ें: MP News: ग्वालियर में है PM मोदी का मंदिर, रोज होती है पूजा-अर्चना

ज़रूर पढ़ें