MP News: गर्मी से हजारों मछलियों की मौत, तालाब का किनारा मृत मछलियों से पटा, नगर निगम की बड़ी लापरवाही

MP News: इंदौर में पिपलियाराव तलाब में तेज गर्मी के चलते हजारों की संख्या में मछलियों की मौत हो गई.
Madhya Pradesh Indore

पिपलियाराव तलाब में मछलियों की मौत

MP News: तेज गर्मी का असर आम जन के साथ ही जीव जंतुओं पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. बड़ी बात यह है कि इसका असर जलीय जंतुओं पर भी देखने को मिल रहा है. इंदौर में पिपलियाराव तालाब में तेज गर्मी के चलते हजारों की संख्या में मछलियों की मौत हो गई. तेज गर्मी से पानी गर्म और कम होता जा रहा है, जिसका असर मछलियों पर पड़ता जा रहा है. गर्मी की वजह से छोटी से लेकर बड़ी मछलियों की मौत हो रही है. तालाब का किनारा मृत मछलियों से पटा हुआ है, लेकिन नगर निगम के जिम्मेदार इस पर ध्यान ही नहीं दे रहे हैं.

इस तालाब पर नगर निगम ने रीजनल पार्क का निर्माण किया है, जिसमें जाने की बाकायदा एंट्री फीस भी ली जाती है. लेकिन तालाब का रखरखाव नहीं किया जाता, यह भी मछलियों की मौत की बड़ी वजह है. गर्मी से मछलियां ही नहीं बल्कि पानी के सांप भी मर रहे हैं. दरअसल पिपलियाराव तालाब का जलस्तर 25 फीट है, लेकिन गर्मी की वजह से वर्तमान में तालाब का जलस्तर महज 6 फीट रह गया है, इस वजह से पानी नीचे तक उथला हो गया है. इससे बचने के लिए मछलियां ठंडा पानी तलाशते हुए किनारे तक पहुंच रही हैं और मौत के मुंह में समा रही हैं. गर्मी की वजह से छोटी से बड़ी मछलियों की मौत हो रही है.

मृत मछलियों से भरा किनारा

तालाब में मत्स्य पालन और पकड़ना मना है, इस वजह से इसमें मछलियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. वहीं मछलियों की मौत होने की वजह से तालाब का पानी भी दूषित होता जा रहा है. यदि जल्द ही इस पर काम नहीं किया गया तो बची हुई मछलियों को बचा पाना भी मुश्किल होगा. फिलहाल मृत मछलियों से तालाब का किनारा पटा पड़ा है.

ज़रूर पढ़ें