MP News: बिजावर में 0.7 डिग्री पहुंचा तापमान, डिंडौरी में कार पर जमी बर्फ, एमपी की कश्मीर जैसी तस्वीरें वायरल, 10 सालों बाद टूटे रिकॉर्ड

MP News: अलगे 2 दिनों तक ठंड से उत्तर भारत समेत पूरे मध्य प्रदेश में राहत नहीं मिलेगी.
mp weather

vistaar news

MP News: मध्य प्रदेश में बीते कुछ दिनों से ठंड का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है. प्रदेश के छतरपुर का बिजावर बुधवार को देश का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा. यहां पर रात का तापमान 0.7  डिग्री दर्ज किया गया. इस सीजन में प्रदेश में पहली बार ऐसा हुआ है, जब पारा एक डिग्री से नीचे पहुंचा. 

10 साल में दूसरी बार प्रदेश में किसी नगर का तापमान इतना ठंडा हुआ है. वहीं बुधवार को राजधानी भोपाल में पारा 7.4 डिग्री दर्ज किया गया. ये इस सीजन में दूसरी बार हुआ है.

राजधानी ठंड का सबसे लंबा दौर 

भोपाल में लगातार छठवें दिन पारा 10 डिग्री से नीचे रहा. इससे पहले दिसंबर में 2 दिन पारा 10 डिग्री से नीचे रहा था. इस बार देश के 11 सबसे ठंडे मैदानी इलाके में पांच मध्य प्रदेश के शहर शामिल हैं. वहीं बुंदेलखंड में लोग ठंड से बेहाल हो रहे हैं. जहां बिजावर देश का सबसे ठंडा मैदानी इलाका रहा, जबकि डिंडौरी में कार के ऊपर बर्फ जम गई. जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं.

बुंदेलखंड में ठंड से बेहाल हुए लोग

0.7 बिजावर (छतरपुर)

4.1 नौगांव, (छतरपुर)

5.0 खजुराहो

5.4 सागर

6.8 दमोह

8.0 टीकमगढ़

ये भी पढ़ें: Bihar News: राजनीति के असली जादूगर हैं नीतीश कुमार, अब अंतरात्मा में क्या?

प्रदेश में बढ़ती ठंड के चलते किसान सबसे ज्यादा परेशान नजर आ रहे हैं, क्योंकि ठंड के कारण खेतों में पाला (ओस) जम जाता है. जिससे फसलों को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इस वक्त खेतों में आलू, गेंहू, मटर और चना सहित कई फसलें खेतों में खड़ी हुई हैं. लगातार ठंड बढ़ने की वजह से फलसों पर पाला पड़ने से किसान के चेहरों पर चिंता की करीरे नजर आने लगी हैं.

प्रदेश में विजिबिलिटी का असर

बर्फीली हवाओं से लोग परेशान हैं. वहीं घने कोहरे से वाहन चालक भी परेशान हैं. वहीं सर्द हवाओं में के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा रही है. खासतौर पर पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख रहा है. कल से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के आसार, खजुराहो, रीवा में 50 मीटर, तो ग्वालियर में 150 मीटर विजिबिलिटी देखी गई है,

पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण मैदानी इलाके ठिठुर रहे लोग

मौसम विशेषज्ञ एचएस पांडे ने बताया कि अलगे 2 दिनों तक ठंड से प्रदेशवासियों को राहत नहीं मिलेगी. ग्वालियर, चंबल और महाकौशल में पाला और बारिश की भी संभावना है. देश में बुंदेलखंड के छतरपुर जिले में नौगांव और बिजावर सबसे ठंडे रहते हैं. बीते साल नौगांव में पारा माइनस में चला गया था. इस साल बिजावर सबसे ठंडे क्षेत्र के रूप में दर्ज हो रहा है.

दरअसल, देश के मैदानी इलाकों में ये सबसे कम है. भारत के 11 सबसे ठंडे मैदानी इलाकों में मध्य प्रदेश बिजावर के अलावा शाजापुर का गिरवर, अशोकनगर का आंवरी, सीहोर और सतना शामिल हैं.

-0.7 बिजावर छतरपुर, मप्र

-2.5 गिरवर शाजापुर, मप्र

-3.1 आंवली अशोकनगर, मप्र

-3.3 चंडीगढ़ एयरपोर्ट, हरियाणा

-3.4 सीहोर, मप्र

-3.4 अंबाला, हरियाणा

-3.4 भटिंडा, पंजाब

-3.5 पंचकूला, हरियाणा

-3.6 चंडीगढ़ सिटी, हरियाणा

-3.6 पटियाला, पंजाब

-3.9 सतना, मप्र

ज़रूर पढ़ें