MP Weather: दतिया बना कोल्ड कैपिटल, 3 डिग्री पहुंचा तापमान, भोपाल में लगातार पांचवें दिन 10 डिग्री के नीचे पहुंचा पारा

MP Weather: मध्य प्रदेश में लगातार पांचवें दिन भी सर्दी का सितम जारी है. वहीं भोपाल में 10 डिग्री से कम तापमान दर्ज किया गया है.

मध्यप्रदेश में ठंड का कहरा

MP Weather: मध्य प्रदेश का दतिया इन दिनों कोल्ड कैपिटल बन चुका है, जहां बर्फीली हवाओं के रुख के कारण तापमान 3 डिग्री तक जा पहुंचा है. कड़ाके की तेज ठंड से ना केवल दतिया बल्कि लगातार पांचवें दिन भोपाल के लोग भी परेशान हैं. राजधानी में भी सोमवार को तापमान 9.4 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में आने वाले तीन दिनों तक ठंड और कहर बरपाएगी.

कब मिलेगी ठंड से राहत

मध्य प्रदेश के कई जिलों में आने वाले अगले 3 दिनों तक तापमान में और भी गिरावट देखने को मिलेगी. लेकिन उसके बाद  रात के तापमान में 1 से 2 डिग्री बढ़ोत्तरी होगी. मौसम वैज्ञानिक के ममता यादव अनुसार, 25 जनवरी से उत्तर भारत में दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहे हैं, जिसके चलते 27 जनवरी से तक प्रदेश में ठंड से राहत मिलने का सिलसिला शुरू हो जाएगा.

ग्वालियर-चंबल में कोहरे का साया

ग्वालियर-चंबल में लोग ठंड के साथ-साथ घने कोहरे से भी परेशान हैं. गुरूवार की सुबह 7 बजे यहां पर विजिबिलिटी 10 मीटर से भी कम थी, जिसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. कोहरा के असर हवाई सेवाओं पर भी पड़ रहा है. खजुराहो एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 50 मीटर रिकॉर्ड की गई. वहीं ग्वालियर एयरपोर्ट पर 100 मीटर विजिबिलिटी थी.

दतिया के अलावा इन शहरों में ठंड का कहर

दतिया में लगातार शीतलहर के कारण तापमान 3 डिग्री तक जा पहुंचा. मलाजखंड (बालाघाट), नौगांव और खजुराहो में दिन का अधिकतम तापमान 20 डिग्री से कम रहा. इसके अलावा जबलपुर, सागर, ग्वालियर, चंबल और रीवा में आने वाले तीन दिनों का ठंड रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, भोपाल संभाग में बादल छाने और बूंदाबांदी के आसार हैं. प्रदेश के 16 शहर कोहरे की चपेट में हैं. 

मध्यप्रदेश के बड़े शहरों का न्यूनतम तापमान

भोपाल              9.4

इंदौर                9.6

ग्वालियर           8.1

जबलपुर            12.0

उज्जैन               8.7

गुना                  6.4

खंडवा              8.4

सीधी                8.0

दतिया              3.0

खजुराहो          5.6

रीवा                 7.6

 

 

ज़रूर पढ़ें