MP Weather: एमपी में ठंड ने तोड़े कई रिकॉर्ड, ग्वालियर में जीरो विजिलिबिटी हुई, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

MP Weather: मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ रही तेज ठंड के बाद मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

भोपाल मौसम की फोटो

MP Weather: मध्यप्रदेश में जनवरी की ठंड में कई पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. ग्वालियर में भी ठंड का कहर जारी है. रविवार सुबह की बात करें तो यहां कोहरे के चलते पर सुबह 6.30 बजे जीरो विजिलिबिटी दर्ज हुई, जिसके चलते कई ट्रेन 12 घंटे देरी से चल रही हैं. वहीं राजधानी भोपाल में भी शनिवार रात को तापमान गिरकर 9 डिग्री तक पहुंच गया. प्रदेश के 11 जिलों में कोल्ड डे भी रहा. सागर के साथ-साथ नौगांव में शीतलहर का प्रभाव दिखी. प्रदेश के 17 शहरों में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहा.

भोपाल में ठंड का सितम

राजधानी भोपाल में भी लगातार तापमान में गिरावट देखने को मिल रहा है. रात के तापमान में 9 डिग्री तक जा पहुंचा. भोपाल के अवधपुरी के साथ कोलार इलाके में हल्की बारिश भी हुई. आने वाले तीन दिनों में शहर का तापमान 2 से 3 डिग्री तक गिर सकता है. रविवार की सुबह भी यहां पर कोहरे के चलते 50 मीटर दूर तक देखना मुश्किल हो रहा था. इसके अलावा, नर्मदापुरम, उमरिया, नरसिंहपुर, मंडला जिले में शनिवार को बारिश हुई.

 इन जिलों में सिवियर कोल्ड डे रहेगा

मौसम विभाग ने रविवार को निवाड़ी, भिड़, मुरैना, सीधी, रीवा,मऊगंज, सतना, अनूपपुर,कटनी,पन्ना दमोह,छतरपुर, टीकमगढ़,ग्वालियर और दतिया में सीवियर कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है.

क्यों हुआ मौसम में बदलाव

मौसम वैज्ञानिक विवेक पांडे के अनुसार, प्रदेश में लगातार अरब सागर से नमी आ रही है. जिसके कारण कई शहरों में बादल और कोहरा छाया हुआ है. वहीं 12 किलोमीटर की ऊंचाई पर वेस्टर्न जेट स्ट्रीम भी मौजूद है.

ज़रूर पढ़ें