MP Weather: एमपी में मौसम ने बदला मिसाज, फिर शीतलहर की चपेट में प्रदेश, बारिश का भी अलर्ट

MP Weather News: मौसम केंद्र के डॉप्लर राडार इंचार्ज वेद प्रकाश के मुताबिक अगले दो दिनों में दिन के तापमान में 2 डिग्री तक की बढ़ोतरी संभव है.

Image Credit: ©google

MP Weather News: मध्यप्रदेश में लगातार मौसम का मिजाज बदल रहा है. आगे भी प्रदेशवासी ठंड और शीतलहर की चपेट में रहने वाले हैं. कड़ाके की ठंड बीच प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना बन रही है. हालांकि राजधानी भोपाल में शनिवार रात को तापमान 10 डिग्री से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गई. लगातार 11 दिनों के कड़ाके की ठंड के बाद राजधानी में रात का पारा गिरा है. वहीं प्रदेश के कई जिलों में कोहरे के आसार बन रहे हैं.

प्रदेश के मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, निवाड़ी, रीवा ओर मऊगंज में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा. वहीं सिवनी में शीत लहर का प्रभाव रहा, खंडवा, खरगोन और दतिया में दिन में भी ठंड से लोग परेशान रहे हैं.

इन जिलों में बारिश के आसार

मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में 28 और 29 जनवरी को बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 28 और 29 जनवरी को जबलपुर संभाग के जिलों में बंदूबांदी और हल्की बारिश होने की संभावना है.जबलपुर संभाग के डिंडोरी, बालाघाट, मंडला और सिवनी में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से बूंदाबांदी होने के आसार हैं. हल्के बादल की वजह से नौगांव, खजुराहो, टीकमगढ़ में भी शनिवार को टेम्प्रेचर में बढ़ोतरी दर्ज की गई.

वहीं मलाजखंड में 23 डिग्री, रायसेन में 23.4 डिग्री के साथ शिवपुरी, खजुराहो और सिवनी में अधिकतम तापमान 25 डिग्री से कम रहा.खरगोन, धार, बैतूल और खंडवा में भी तापमान 27 डिग्री से अधिक दर्ज की गई. खंडवा में सबसे ज्यादा 28.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वहीं ग्वालियर में शनिवार को तापमान में 5.7 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई. और तापमान 25 डिग्री के पार पहुंच गया.

भोपाल में अधिकतम 25.8 डिग्री और न्यूनतम 10.4 डिग्री 

भोपाल में दिन में अधिकतम 25.8 डिग्री सेल्सियस और रात में न्यूनतम 10.4 डिग्री सेल्सियस रहेगा. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक रात के न्यूनतम तापमान के मुताबिक ये 10.7 डिग्री रह सकता है.

जबलपुर संभाग के जिलों में बूंदाबांदी के आसार 

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के जबलपुर संभाग के डिंडौरी, बालाघाट, मंडला और सिवनी में बूंदाबांदी के आसार जताए हैं. इससे इन इलाकों में ठंड और धुंध की स्थिति हो सकती है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण हवा का रुख बदला है, जिससे रात के तापमान में वृद्धि भी हुई है और बादल छाने और हल्की बूंदाबांदी की भी स्थिति बन रही है. हालांकि भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और उज्जैन में पानी गिरने की संभावना अभी फिलहाल नहीं बन रही है. 

2 दिन बाद तापमान में 2 डिग्री के बढ़ोतरी के आसार

शनिवार को राजधानी भोपाल में दिन का तापमान 25.8 डिग्री दर्ज किया गया था. मौसम केंद्र के डॉप्लर राडार इंचार्ज वेद प्रकाश के मुताबिक अगले दो दिनों में दिन के तापमान में 2 डिग्री तक की बढ़ोतरी संभव है. हालांकि न्यूनतम तापमान में ज्यादा गिरावट के आसार बहुत कम हैं .

ज़रूर पढ़ें