CAA Implemented: देश में लागू हुआ CAA, कांग्रेस नेता फूल सिंह बरैया बोले- मुस्लिम को किया जा रहा टारगेट

एमपी सरकार में मंत्री प्रहलाद पटेल ने CAA पर रिएक्शन देते हुए कहा कि यह किसी के अधिकार या नागरिकता छीनने का अधिकार नहीं है. यह नागरिकता देने का अधिकार है.इससे साबित होता है कि इस देश में घुसपैठिए स्वीकार नहीं है.
Chhattisgarh News

CAA(फाइल फोटो)

CAA Implemented: मोदी सरकार ने सोमवार यानी 11 मार्च को CAA की अधिसूचना जारी कर दी. इस कानून के लागू होने के बाद देश में रह रहे गैर मुस्लिम यानी हिंदू, सिख, पारसी, बौद्ध धर्म के शरणार्थियों को नागरिकता मिल जाएगी. लेकिन भारत की नागरिकता केवल उन्हीं लोगों को मिलेगी जो साल 2014 से पहले अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आकर देश में रह रहे हैं. CAA लागू होने के बाद देश भर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. दूसरी तरफ, सीएए लागू होने के बाद बीजेपी और कांग्रेस समेत तमाम दलों की प्रतिक्रियाएं आर ही हैं.

ऐतिहासिक निर्णय है: मोहन यादव

एमपी सीएम मोहन यादव ने CAA पर प्रतिक्रिया देते हुए सोशल मीडिया ‘X’ पर लिखा कि इससे हमारे पड़ोसी देशों पाकिस्तान, बांग्लादेस और अपगानिस्तान में अत्याचार की पीड़ा से उन अल्पसंख्यक नागरिकों को हमेशा के लिए मुक्त होने का रास्ता मिल सकेगा.

CAA संवैधानिक रूप से गलत है: दिग्विजय सिंह

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने CAA पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह कानून कब पास हुआ, पहले यह बताओ. चार साल से इस कानून को क्यों रोका हुआ था? नागरिकता किसको देना हैं, यह नियम आज भी है. CAA आने के पहले भी ये नियम था. केवल इसको हिंदू-मुसलमान करने के लिए किया है. संवैधानिक रूप से यह गलत है.

कांग्रेस ने लोगों की पीड़ा पर नमक डालने का काम किया: वीडी शर्मा

एमपी बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने CAA पर कहा कि इन तीन देश (पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश) में प्रताड़ित अल्पसंख्यक को इस कानून के माध्यम से प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने उन्हें यहां (भारत) अवसर प्रदान किया है. कांग्रेस ने लोगों की पीड़ा पर नमक डालने का काम किया है,जबकि पीएम मोदी ने उनकी पीड़ा को समझा है.

घुसपैठिए स्वीकार नहीं: प्रहलाद पटेल

एमपी सरकार में मंत्री प्रहलाद पटेल ने CAA पर रिएक्शन देते हुए कहा कि यह किसी के अधिकार या नागरिकता छीनने का अधिकार नहीं है. यह नागरिकता देने का अधिकार है.इससे साबित होता है कि इस देश में घुसपैठिए स्वीकार नहीं है.लेकिन शरणार्थियों को पर्याप्त सम्मान है. यह भारत भूमि का मूलतत्व है. यह हमारी विरासत को मजबूत करने का कदम है.

ये भी पढ़े: नियुक्ति को लेकर शिक्षकों का धरना प्रदर्शन, कहा- परीक्षा में पास होने के बावजूद बेरोजगार हैं

संरक्षण देना हमारी जवाबदारी: कैलाश विजयवर्गीय

एमपी सरकार में कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने CAA पर कहा कि विदेशों मे हिन्दू समाज के जो लोग प्रताड़ित हो रहे हैं, उन्हें संरक्षण देना हमारी जवाबदारी है. विभाजन के समय तत्कालीन गृहमंत्री और प्रधानमंत्री ने कहा था कि इस देश के दरवाजे हमेशा खुले हुए हैं.

मुस्लिम को टारगेट बनाया जा रहा है: फूल सिंह बरैया

भांडेर से कांग्रेस विधायक फूल सिंह बरैया ने CAA पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि सरकार जो भी कानून पास करती है. मैं उसके खिलाफ हूं. जो भी कानून लागू होता है वह देश के और राष्ट्र के खिलाफ होता है. यह देश आक्रांताओं का देश रहा है, कौन कहां से आया, क्या सर्वे करेंगे कि कौन बाहर के हैं और कौन भारतीय हैं. इस कानून के माध्यम से मुसलमानों को टारगेट बनाया जा रहा है.

ज़रूर पढ़ें