Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव के लिए BJP-कांग्रेस के उम्मीदवारों ने किया नामांकन, बीजेपी ने इन चेहरों पर लगाया है दांव

Rajya Sabha Election 2024: दो दलित और दो आदिवासी चेहरों के साथ बीजेपी ने इस राज्यसभा चुनाव में अपनी बिसात बिछाई है.
भोपाल में नामांकन पत्र दाखिल करते हुए बीजेपी उम्मीदवार उमेश नाथ महाराज

Rajya Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 5 सीटों के लिए बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवारों ने भोपाल में गुरुवार को नामांकन किया. बीजेपी के चारों प्रत्याशियों ने विधानसभा पहुंचकर अपना पर्चा दाखिल किया. नामांकन के वक्त सीएम मोहन यादव, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, मंत्री प्रह्लाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे.

नामांकन के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने चारों प्रत्याशियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि राज्यसभा में एमपी के जमीन से जुड़े कार्यकर्ताओं को मौका दिया है. मैं अपने केंद्रीय नेतृत्व को बधाई देता हूं. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भी केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि हमारे चारों उम्मीदवार राज्यसभा में जा रहे हैं.

कांग्रेस उम्मीदवार ने किया नामांकन

वहीं कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार अशोक सिंह ने भी अपना नामांकन दाखिल किया. नामांकन फॉर्म दाखिल करने के दौरान पीसीसी चीफ जीतू पटवारी, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह मौजूद रहे.

अक्सर अपने फैसलों से चौंकाने वाली बीजेपी ने फिर एक बार राज्यसभा के उम्मीदवारों के नामों को लेकर चौंकाया है. तमाम अटकलों और कयासों के बीच नामों का ऐलान हुआ तो सबसे बड़ा चौंकाने वाला नाम उज्जैन के उमेश नाथ महाराज का था. कांग्रेस ने भी अशोक सिंह को उम्मीदवार बनाकर सबको चौंका दिया क्योंकि जीतू पटवारी, कमलनाथ और मीनाक्षी नटराजन का दावा पहले सबसे मजबूत नजर आ रहा था.

इन नामों के पीछे ये हैं समीकरण

दो दलित और दो आदिवासी चेहरों के साथ बीजेपी ने बिसात बिछाई है. पहले बात मालवा-निमाड़ की, उज्जैन से ताल्लुक रखने वाले उमेश नाथ महाराज दलित नेता और वाल्मिकी धाम के पीठाधीश्वर हैं. यानी बीजेपी ने दलित और संत समाज, दोनों वर्गों को एक साथ साधा है. किसान नेता की पहचान रखने वाले मंदसौर के बंसीलाल गुर्जर को ओबीसी चेहरे के तौर पर जगह दी गई हैं. जिनके जरिए किसानों तक बड़ा मैसेज पहुंचाने की कोशिश है.

ये भी पढ़ें: Rajya Sabha Election 2024: BJP ने राज्यसभा चुनाव के लिए 28 में से 24 नए चेहरों को दिया मौका, कई केंद्रीय मंत्रियों को नहीं बनाया उम्मीदवार

उनके अलावा 40 साल से राजनीति में सक्रिय माया नारोलिया भी ओबीसी चेहरा हैं. नर्मदापुरम संभाग से आने वाली महिला बीजेपी की अध्यक्ष माया नारोलिया के लिए समय-समय पर मांग उठती रही है. इधर दक्षिण से आने वाले एल मुरुगन पर बीजेपी ने भरोसा जताते हुए रिपीट किया है.

राज्यसभा की 56 सीटों के लिए होने जा रहे चुनावों में मध्य प्रदेश की 5 सीटें हैं. जिसमें से 4 पर बीजेपी ने दावेदारों का नाम घोषित किया है. गुरुवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है. अप्रैल में खाली होने जा रही इन सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होना है.

ज़रूर पढ़ें