Republic Day Parade में हिस्सा लेंगी एमपी-छत्तीसगढ़ की 23 बेटियां, देशभर की 907 महिलाएं होंगी शामिल

Republic Day Parade: इस बार परेड की अगुवाई रक्षा मंत्रालय का दस्ता नहीं बल्कि शंख, नगाड़े, डमरू जैसे प्राचीन वाद्य यंत्रों से लैस सौ महिलाओं का एक दस्ता करेगा.

NCC की प्रतीकात्मक तस्वीर

Republic Day Parade: 75वां गणतंत्र दिवस में इस बार देश की बेटियों की शौर्य नजर आने वाला है. उत्साह और उमंग से भरी बेटियां दिल्ली के राजपथ की परेड में शामिल होंगी. बेटियां दुनिया को ये संदेश भी देंगी कि वक्त आने पर वो देश की कितनी बड़ी ताकत बन सकती हैं. यह ही कारण है कि इस साल सबसे ज्यादा NCC 907 महिला कैडेट हिस्सा ले रही हैं. खास बात ये है कि इन में से 23 बेटियां मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की रहने वाली हैं. आपको बता दें कि इस बार की थीम ‘विकसित भारत’ और ‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’ है.

कठिन कॉम्पीटिशन के बीच हुई सफल

राजपथ की परेड़ में हिस्सा लेने से पहले कई कठिन कॉम्पीटिशन होते हैं, जिन में सफल होने पर भी कैडेट्स का चयन किया जाता है. ब्रिगेडियर रजनीश गौर ने विस्तार न्यूज को बताया कि एमपी-सीजी से पहली बार 23 महिला कैडेट का चयन हुआ है. ब्रिगेडियर रजनीश गौर ने विस्तार न्यूज को बताया कि इस प्रतिस्पर्धा के लिए कैडेटों को 6 ग्रुपों में बांटा जाता है. उसके बाद कई राउंड होते हैं, जिसमें से बेस्ट को हम दिल्ली तक भेजते हैं.

2274 कैडेट लेंगे हिस्सा

इस साल के NCC के गणतंत्र दिवस परेड के लिए 2,274 कैडेट चयनित हुए हैं, जबकि इनमें से 907 महिलाएं होंगी. इन कैडेट्स में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्रशासित प्रदेशों के 122 के साथ-साथ पूर्वोत्तर के 177 कैडेट भी शामिल हैं. इसके अलावा यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत 25 मित्र देशों के कैडेट और अधिकारी भाग लेंगे.

महिला रहेंगी केंद्र में

इस बार परेड की अगुवाई रक्षा मंत्रालय का दस्ता नहीं बल्कि शंख, नगाड़े, डमरू जैसे प्राचीन वाद्य यंत्रों से लैस सौ महिलाओं का एक दस्ता करेगा. इस बार परेड में पहली बार दिल्ली पुलिस की महिला जवान,अधिकारी और मेडिकल सेवा से जुड़ीं महिला कर्मियों का दस्ता परेड करता नजर आएगा. सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहली बार 1500 महिला लोक कलाकार होंगी.

ज़रूर पढ़ें